शहीदों के गुणगान के साथ हस्तशिल्प महाकुंभ का समापन

punjabkesari.in Monday, Feb 18, 2019 - 12:11 PM (IST)

फरीदाबाद (महावीर गोयल): हस्तशिल्पियों का महाकुंभ कहे जाने वाले अंतराष्ट्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले का आज विधिवत पर्यटन मंत्री राम बिलास शर्मा ने समापन किया। मेेले का समापन समारोह शहीदों के गुणगान व पाकिस्तान के खिलाफ आक्रोश से शुरु होते हुए इसी पर खत्म हुआ। सूरजकुंड मेले में 17 दिनों में 17 लाख लोगों ने मेले का भ्रमण किया। मेले का अंतिम रविवार होने के कारण दोपहर बाद तक लोगों का अवागमन जारी रहा। साथ ही मेले के अंतिम दिन लोगों ने जमकर खरीदारी की वहीं शिल्पियों ने भी लगभग आधे दामों पर उत्पाद बेचे। 

मेले के समापन समारोह को संबोधित करते हुए हरियाणा के पर्यटन एवं शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। देश विदेश के हस्तशिल्पियों की कला को निखारने के साथ-साथ सूरजकुंड मेला उनके जीवन स्तर को भी ऊंचा उठाने में मील का पत्थर साबित हो रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पानीपत की लड़ाई में शहीद होने वाले मराठा शूरवीरों की याद में कालाआम्ब (पानीपत) में अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्मारक बनाएगी।  पर्यटन मंत्री ने कहा कि सूरजकुंड मेला अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी विशेष पहचान बना चुका है।

मेले में विभिन्न देशों ने हस्तशिल्प संबंधी स्टॉलें लगाकर एवं सांस्कृतिक गतिविधियों में भाग लेकर अपने-अपने देश की सांस्कृतिक विरासत का प्रचार एवं प्रसार किया है। उन्होंने कहा कि इस मेले के माध्यम से हमारे देश की संस्कृति का विदेशों में प्रचार एवं प्रसार करने में मदद मिल रही है। 33वें सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेंले में करीब 17 लाख लोग मेला देखने के लिए पहुंचे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static