मसूद अजहर के बारे में विकल्प तलाश रहा चीन, भारत से कर सकता है मोलभाव

punjabkesari.in Monday, Feb 18, 2019 - 11:27 AM (IST)

बीजिंगः पुलवामा आंतकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद होने के बाद से पूरे भारत में पाकिस्तान के खिलाफ आक्रोश भड़का हुआ है। ऐसे में चीन पाकिस्तानी (वैश्विक) आतंकवादी और जैश-ए-मोहम्मद के मुखिया मसूद अजहर पर अपने कदम के बारे में दोबारा विचार कर रहा है। चीन के विदेश मंत्री ने इस हमले की निंदा की है। हालांकि इस बयान में अजहर का कोई उल्लेख नहीं था।
PunjabKesari
चीन इस संवेदनशील मुद्दे पर अपना फैसला लेने से पहले सभी विकल्पों पर ध्यान दे रहा है क्योंकि इससे उसका सहयोगी पाकिस्तान नाराज हो सकता है। उसने कई बार पाकिस्तान की मदद करते हुए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा काउंसिल से अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित किए जाने में रोड़ा अटकाया है। इसका संकेत एक आतंकरिक रिव्यू में मिलता है जिसे चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को एक संदेश भेजा है। इसमें उन्होंने सीआरपीएफ के जवानों की शहीदी पर शोक व्यक्त किया है।

 

PunjabKesari

दूसरा संकेत उस बयान से मिला है जिसे चीन के विदेश मंत्रालय पर लगाया गया है। बयान में कहा गया है कि अजहर पर कोई भी फैसला करने से पहले निष्पक्ष और पेशेवर तरीके से उसे वैश्विक आतंकवादी के रूप में सूचीबद्ध करने के लिए चीन संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की चर्चा में हिस्सा लेगा। बयान में लिखा है, 'हम इसे करना जारी रखेंगे और इस मुद्दे पर भारत सहित सभी पक्षों के साथ बातचीत करना जारी रखेंगे।' इससे पता चलता है कि चीन भारत के साथ आगे की बातचीत करने के बाद इसपर विचार करना चाहता है। हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि यह उम्मीद करना अभी जल्दबाजी होगी कि चीन बिना किसी फायदे के अपने मौजूदा रुख से पलट जाएगा।

PunjabKesari
उधर, पूर्व राजनयिक और रणनीतिकार विशेषज्ञ फुनचोक स्टोबडैन का मानना है कि चीन एक बहुत बड़ी सौदेबाजी करने के बाद ही मसूद अजहर पर अपने मौजूदा रुख में बदलाव करने पर विचार कर सकता है। इसके बदले में उसे भारत से कुछ रियायतों की उम्मीद होगी।' उन्होंने कहा कि बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करेगा कि चीन से सार्वजनिक मांग करने की बजाए भारत कैसे इस मसले पर मोलभाव करता है। चीन के नेता भारत की मांग के आगे नहीं झुकना चाहते क्योंकि इससे पाकिस्तान में मौजूद उसकी छवि को चोट पहुंचेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News