जेटली सोमवार को रिजर्व बैंक बोर्ड को संबोधित करेंगे

punjabkesari.in Sunday, Feb 17, 2019 - 03:32 PM (IST)

नई दिल्लीः वित्त मंत्री अरुण जेटली सोमवार को भारतीय रिजर्व बैंक के केंद्रीय बोर्ड की परंपरागत बजट बाद बैठक को संबोधित करेंगे। इस बैठक में वित्त मंत्री अंतरिम बजट के प्रमुख बिंदुओं पर प्रकाश डालेंगे तथा साथ ही राजकोषीय मजबूती की रूपरेखा के बारे में भी बताएंगे। सूत्रों ने बताया कि इस बैठक में सरकार को चालू वित्त वर्ष में किए जाने वाले अंतरिम लाभांश के भुगतान पर भी चर्चा होगी। 

केंद्रीय बैंक की वित्तीय स्थिति के हिसाब से सरकार 2018-19 में 28,000 करोड़ रुपए के अंतरिम लाभांश की उम्मीद कर रही है। पिछले वित्त वर्ष में रिजर्व बैंक ने केंद्र को 10,000 करोड़ रुपए का अंतरिम लाभांश दिया था। बजट पेश होने के बाद आयोजित यह परंपरागत बैठक ऐसे समय हो रही है जबकि चालू वित्त वर्ष में सरकार के राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को पाने में असफल रहने की आशंका है। इसके अलावा सरकार ने बजट में पांच लाख रुपए तक की आय पर कर छूट तथा 12 करोड़ छोटे और सीमान्त किसानों को न्यूनतम आय समर्थन की भी घोषणा की है। 

सरकार ने बजट में ‘प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम- किसान) की भी घोषणा की है। इसमें छोटे किसानों को सालाना छह हजार रुपए का आय समर्थन दिया जाएगा। सरकार ने बजट में नए वित्त वर्ष के दौरान मानक कटौती को भी 40 हजार रुपए से बढ़ाकर 50 हजार रुपए करने का फैसला किया है। जमा राशि पर मिलने वाले ब्याज पर आय छूट को भी 10 हजार रुपए से बढ़ाकर 40,000 रुपए कर दिया गया है। अंतरिम बजट में चालू वित्त वर्ष के दौरान राजकोषीय घाटे के 3.4 प्रतिशत रहने का संशोधित अनुमान लगाया गया है। जबकि इससे पहले इसके 3.3 प्रतिशत रहने का बजट अनुमान रखा गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News