UPI के जरिए धोखाधड़ी को लेकर RBI ने बैंकों को जारी किया अलर्ट

punjabkesari.in Sunday, Feb 17, 2019 - 01:31 PM (IST)

मुंबईः भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों को एक नए तरह की बैंक धोखाधड़ी के बारे में चेतावनी दी है, जिसमें यूपीआई (UPI) के जरिए ग्राहकों के बैंक खातों से पैसे उड़ाए जा सकते हैं। जालसाज बेहद आसान तरीके फर्जीवाड़े को अंजाम दे सकते हैं।

PunjabKesari

इस तरीके में जालसाज पीड़ित को एक ऐप AnyDesk डाउनलोड करने के लिए भेजता है। इसके बाद हैकर्स पीड़ित के मोबाइल पर आए नौ डिजिट कोड के जरिए उसके फोन को रिमोट पर ले लेता है। आरबीआई ने अडवाइजरी में कहा, 'जैसे ही जालसाज इस ऐप कोड को अपने मोबाइल फोन में डालता है, वह पीड़ित से कुछ परमिशन मांगता है, जैसा कि अन्य ऐप को डाउनलोड करने के बाद होता है।' 

PunjabKesari

इससे जालसाज की पीड़ित के मोबाइल फोन तक पहुंच बन जाती है और वह गलत तरीके से ट्रांजैक्शंस को अंजाम देता है। आरबीआई के मुताबिक, फर्जीवाड़े के इस तरीके का इस्तेमाल यूपीआई या वॉलेट जैसे पेमेंट से संबंधित किसी भी मोबाइल बैंकिंग ऐप के जरिए ट्रांजैक्शंस के लिए किया जा सकता है। 

PunjabKesari

मामले की जानकारी रखने वाले दो लोगों ने कहा कि केंद्रीय बैंक ने तमाम कॉमर्शल बैंकों को अडवाइजरी भेजी है, क्योंकि इससे खुदरा ग्राहकों के खातों में जमा हजारों करोड़ रुपए की रकम को खतरा पैदा हो गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News