ट्रंप ने अमेरिका में लगाई एमरजैंसी

punjabkesari.in Saturday, Feb 16, 2019 - 02:55 PM (IST)

 

वॉशिंगटनः अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने को लेकर जारी गतिरोध पर पूरे देश में आपातकाल लगाने की घोषणा की है। इस दीवार के निर्माण का विरोध अमेरिकी संसद में कांग्रेस कर रही थी। अब आपातकाल की घोषणा के बाद ट्रंप मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए फंड मंजूर कर सकते हैं।

अमेरिकी में संसद ही सभी तरह के सरकारी ख़र्चों के लिए वित्तीय प्रस्तावों को मंजूरी देता है।अमेरिकी संसद अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के प्रस्ताव का विरोध कर रहा है। इस कारण ट्रंप और संसद में टकराव चल रहा है। ट्रंप ने रोज गार्डन से दक्षिणी सीमा पर राष्ट्रीय सुरक्षा और मानवीय संकट को देखते हुए राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की है। ट्रंप ने कहा कि मैं राष्ट्रीय आपातकाल पर हस्ताक्षर करने जा रहा हूं।

उन्होंने कहा कि मेक्सिको के साथ अमेरिकी सीमा पर ड्रग्स, गैंग, मानव तस्करी और प्रवासियों के आक्रमण को रोकने के लिए यह दीवार काफी जरूरी है बता दें कि करीब 200 मील लंबी इस दीवार के निर्माण के लिए ट्रंप ने अमेरिकी संसद से 5 बिलियन डॉलर की मांग की थी।संसद से उन्हें सिर्फ 1.3 बिलियन डॉलर का ही फंड मिला था। इससे ट्रंप नाखुश थे।आपातकाल की घोषणा के बाद ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि मुझे ऐसा करने की जरूरत नहीं थी, लेकिन मैं इसे बहुत तेजी से कर रहा हूं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News