आज का राशिफल: वैलेंटाइन डे न मनाने वाले Singles के लिए ऐसा रहेगा ये दिन

punjabkesari.in Thursday, Feb 14, 2019 - 11:34 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)

आज 14 फरवरी, बृहस्पतिवार माघ शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि है। सारा दिन रवि योग रहेगा साथ ही रात 10:01 तक रोहिणी नक्षत्र भी रहेगा। श्री महानन्दा नवमी पर्व रहेगा, इस रोज़ देवी नंदा की पूजा होती है, ये नवदुर्गा का ही एक रूप हैं। इनकी आराधना करने से सभी इच्छाएं पूरी होती हैं। संसार में जितनी भी भौतिक सुख-सुविधाएं हैं उनका स्वामी बनने के लिए आज का दिन उत्तम है। पाश्चात्य संस्कृति की देन वैलेंटाइन डे भी आज मनाया जाएगा। पिछले एक हफ्ते से प्रेमी-प्रेमिका वैलेंटाइन वीक मना रहे थे।

PunjabKesariऐसा माना जाता है कि तीसरी सदी में रोम में क्लाडियस का शासन था। उसका मानना था कि अविवाहित पुरुष ज्यादा बेहतर तरीके से अपनी ड्यूटी निभा सकते हैं इसलिए उसने अपने सैनिकों और अधिकारियों को विवाह न करवाने का आदेश जारी किया। संत वैलेंटाइन ने इसका विरोध करते हुए कई सैनिक अधिकारियों और युवा प्रेमियों की शादी करवाना जारी रखा। जब राजा क्लाडियस को इसकी सूचना मिली तो उसने क्रोधित होकर 14 फरवरी 269 ईस्वी में उन्हें फांसी पर चढ़वा दिया। 

PunjabKesariप्यार के दीवानों ने उस संत के सम्मान में 14 फरवरी को प्यार के दिन यानी ‘वैलेंटाइन डे’ के रूप में मनाना शुरू किया। समय बीतने के साथ कई और कथाएं भी इस दिन के इतिहास के साथ जुड़ती गईं। जापान और कोरिया में इस दिन को ‘व्हाइट डे’ के रूप में मनाया जाता है, वहीं चीन में वैलेंटाइन वीक को ‘नाइट्स ऑफ सेवेन्स’ का नाम दिया गया है। 

PunjabKesariतुर्की में इसे ‘सेवजिलिलर गुनू’ यानी ‘प्रेयसी का दिवस’ के रूप में मान्यता दी गई है। फिनलैंड में इसे ‘स्तावनपाईवा’ यानी ‘मित्र दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। 

PunjabKesariग्लोबलाइजेशन के कारण जहां देश-विदेश की दूरियां नजदीकियों में बदल गई हैं वैसे ही ‘वैलेंटाइन डे’ भी एक दिन से पूरे वीक की सैलीब्रेशन ‘वैलेंटाइन वीक’ में तबदील हो गया।

वैलेंटाइन डे न मनाने वाले सिंगल्स के लिए कैसा रहेगा आज का दिन, जानें पंडित कमल नंदलाल से आज का राशिफल

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News