एवरग्रीन ब्‍यूटी Rekha की ब्‍यूटी व फिटनेस का राज है आयुर्वेदिक टिप्स

punjabkesari.in Thursday, Feb 14, 2019 - 11:27 AM (IST)

70 के दशक की खूबसूरत एक्ट्रेस रेखा आज भी बेहद ग्रेसफुल और फिट लगती हैं इसलिए इन्हें इंडस्ट्री की एवरग्रीन ब्‍यूटी भी कहा जाता है। 64 की उम्र में वह बेहद खूबसूरत और जवां नजर आती हैं, जिसका राज उनके आयुर्वेदिक टिप्स हैं। जी हां, खुद को फिट रखने के लिए वह जहां व्यायाम और हेल्दी डाइट लेती हैं। वहीं अपनी खूबसूरती बरकरार रखने के लिए रेखा आयुर्वेदिक चीजों का सहारा लेती हैं। चलिए आपको बताते हैं कि कैसे रेखा आज भी इनती खूबसूरती और फिट हैं।

 

रेखा की फिटनेस का राज
भरपूर पीती है पानी

रेखा बताती हैं कि वह दिनभर में कम से कम 10-12 गिलास पानी पी जाती हैं। इससे ना सिर्फ उनकी बॉडी बल्कि त्वचा भी डिटॉक्स होती है।

 

व्‍यायाम व मेडिटेशन

इस उम्र में भी बिल्कुल फिट दिखने वाली रेखा व्‍यायाम व मेडिटेशन करना नहीं भूलती। वह रोजाना कम से कम 10 से 15 मिनट व्‍यायाम और 15 मिनट मेडिटेशन जरूर करती हैं। इसके अलावा वर्काउट भी रेखा की फिटनेस रुटीन का हिस्सा है।

PunjabKesari, rekha beauty and fitness secrets Image

ताजे फलों का जूस पीती हैं रेखा

रेखा सुबह जल्दी उठ जाती हैं, जिसके बाद वह वर्कआउट करती हैं। इसके बाद वह ताजे फलों का जूस पीती हैं, जो ना सिर्फ उन्हें फिट बल्कि जवां भी रखता है।

 

शाकाहारी भोजन लेती हैं रेखा

उनका मानना है कि फिट रहने के लिए किसी खास डाइट की जरूरत नहीं होती। बस आप जो भी खाए वह हेल्दी होना चाहिए। वह खुद को फिट और जवां रखने के लिए स्‍वस्‍थ और पोषणयुक्‍त डाइट लेती हैं, जिसमें फल, नट्स, हरी सब्जियां आदि शामिल होते हैं। वह जंक, फ्राइड और ज्‍यादा पका हुआ भोजन लेने के बजाए सलाद और दही खाना पसंद करती है। चावल के बजाए वह रोटी खाती है।  

 

डांस पसंद करती है रेखा

वह फिट रहने के लिए जिम नहीं जाती क्योंकि उनका मानना है कि घरेलू कामों, बागवानी और डांस से पूरे शरीर का वर्कआउट हो जाता है।

PunjabKesari, rekha beauty and fitness secrets Image

लेती हैं पर्याप्त नींद

वह रात को 7:30 बजे के पहले ही खाना खा लेती है और टाइम से सो जाती हैं। पूरे दिन में 7-8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है और रेखा यही करती हैं। इतना ही नहीं, वह सुबह जल्दी भी उठ जाती हैं। इससे शरीर व त्वचा दोनों की स्‍वस्‍व व ताजगी से भरपूर रहते हैं।

 

रेखा के ब्यूटी सीक्रेट्स
क्लींजर व मॉइस्चंराइजिंग

इतनी उम्र की होने के बाद भी उनके चेहरे पर एंटी-एजिंग की कोई निशानी नजर नहीं आती, जिसकी सबसे बड़ी वजह है उनका खास स्किन केयर रूटीन। वह समय-समय पर टोनिंग, क्लींजर, मॉइस्चंराइजिंग और फेशियल करवाती रहती हैं। इससे उनकी स्किन सॉफ्ट व क्लीन रहती हैं।

 

अरोमाथेरेपी और आयुर्वेदिक स्‍पा ट्रीटमेंट

अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए रेखा प्राचीन आयुर्वेद और अरोमाथेरेपी का सहारा लेती हैं। वह घर पर भी दोनों थेरेपी के सेशन लेती है। इससे वह खुद को हमेशा फ्रेश महसूस करती है। वहीं, इससे उनकी त्वचा व बाल भी शाइन करते रहते है। अपने आप में निखार लाने के लिए बॉडी स्पा से लेकर हेयर स्पा का सहारा लेती है। 

PunjabKesari, rekha beauty and fitness secrets Image

होममेड हेयर पैक

खूबसूरत और लंबे बालों के लिए आंवला, शिकाकाई, मेथीदाना और नारियल तेल का इस्तेमाल करती हैं। इसके साथ ही वह शहद, दही और सफेद अंडे से बना हेयर पैक भी हफ्ते में 2 बार लगाती हैं। इसके अलावा वह कभी भी गीले बालों में कंघी नहीं करती।

 

मेकअप और कॉस्‍मेटिक

रेखा अपने चेहरे पर हमेशा ऑयल बेस्‍ड मेकअप करती है। आपको बता दें कि रेखा फिल्‍मों में अपना मेकअप खुद करती थीं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static