दक्षिण चीन सागर की विवादित द्वीप श्रृंखला से गुजरे 2 अमेरिकी युद्धपोत

punjabkesari.in Monday, Feb 11, 2019 - 06:16 PM (IST)

वाशिंगटनः दक्षिण चीन सागर में जलक्षेत्र को लेकर चीन के दावों को चुनौती देने के लिए अमेरिका के दो युद्धपोत सोमवार को विवादित द्वीप श्रृंखला के पास से गुजरे। मीडिया के मुताबिक, निर्देशित मिसाइल विध्वंसक यूएसएस स्प्रूअंस और यूएसएस प्रेबल नौवहन संचालन की आजादी के तहत विवादित स्प्रेटली द्वीप श्रृंखला से 12 समुद्री मील की दूरी से होकर गुजरा।

इस घटना से चीन और भड़क सकता है, खासकर ऐसे वक्त में जब अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध (ट्रेड वार) चल रहा है। दक्षिण चीन सागर में स्प्रेटली द्वीप को लेकर विवाद है। इस द्वीप श्रृंखला की सीमा फिलिपीन, मलेशिया और दक्षिणी वियतनाम के करीब है। दक्षिण चीन सागर के तकरीबन समूचे हिस्से पर चीन अपना दावा करता है, जबकि ताइवान, फिलिपीन, ब्रूनेई, मलेशिया और वियतनाम भी इसके कुछ हिस्सों पर अपना-अपना दावा करते हैं।

अमेरिकी नौसेना के सातवें बेड़े के प्रवक्ता कमांडर क्ले डॉस ने कहा कि समुद्री क्षेत्र को लेकर बढ़-चढ़कर किए जा रहे दावे को चुनौती देने और अंतर्राष्ट्रीय कानून के तहत जलमार्ग तक पहुंच सुरक्षित बनाने के लिए सोमवार की कार्रवाई की गई। डॉस ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय कानून के तहत परिचालन को अंजाम दिया गया और यह प्रर्दिशत करता है कि अमेरिका अंतर्राष्ट्रीय कानून के तहत मिली इजाजत के मद्देनजर उड़ान, नौवहन को अंजाम देगा ।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News