बाड़े में मिलन के लिए आई बाघिन की बाघ ने ले ली जान

punjabkesari.in Sunday, Feb 10, 2019 - 05:01 PM (IST)

लंदनः दुनिया में बाघों को लेकर दिलचस्प हैरतअंगेज और चौका देने वाली घटनाएं होती रहती है। ताजा घटना एक चिड़ियाघर में हुई जिसने सभी को हैरान कर दिया। लंदन एक चिड़ियाघर में मिलन (मेटिंग) के लिए आई एक बाघिन को बाघ ने ही मार डाला। इस चिड़ियाघर में हाल ही में लाए गए असीम नाम के बाघ को जू में बने एक अलग बाड़े में रखा गया था।

शुक्रवार को असीम के बाड़े में मेलाती नाम की एक बाघिन को मेटिंग के लिए भेजा गया।उम्मीद की जा रही थी कि असीम को उसकी साथी मिल जाए। लेकिन उसी दौरान असीम ने बाघिन पर हमला कर दिया, जिसके चलते उसकी मौत हो गई। बाघ और बाघिन की पहली मुलाकात सोच के मुताबिक ही हुई थी लेकिन अचानक असीम का व्यवहार आक्रामक हो गया और दोनों एक दूसरे एक उपर दहाड़ने लगे। दहाड़ सुनते ही कर्मचारी वहां पहुंचे और दोनों को अगल करने की कई कोशिशें की।कर्मचारियों ने शोर मचाकर और अन्य कई तरीकों से दोनों को अलग करने की कोशिश की, लेकिन वे कामयाब नहीं हुए और बाघ ने बाघिन पर जोरदार हमला कर उसे मौत के घाट उतार दिया।

बता दें कि असीम सुमात्रा टाइगर्स की प्रजाति का बाघ । इस प्रजाति के बाघों की संख्या अब 400 से भी कम है। लंदन जू प्रबंधन का कहना है कि यूरोप वाइड टाइगर कंजर्वेशन कार्यक्रम के तहत इस नर और मादा बाघ को एक साथ रखा गया था। जू प्रबंधन ने कहा ये घटना दिल टूटने जैसी है। बता दें कि 7 साल के बाघ असीम को कुछ दिनों पहले ही चिड़ियाघर में लाया गया था।प्रबंधन बराबर उसके व्यवहार पर नजर रखे हुए था लेकिन उसके बावजूद भी चिड़ियाघर में इस तरह की घटना हो गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News