आगरा में बसंत पंचमी की तैयारियां शुरू, बसंती रंग में रंगा दयालबाग

punjabkesari.in Friday, Feb 08, 2019 - 12:19 PM (IST)

आगराः भले ही बसन्त पंचमी में अभी कुछ दिन बचे हैं,पर इसे मनाने का जोश अभी से दिखाई दे रहा है। बच्चे- युवक और बूढ़े सभी पतंगों को उड़ाने का शौक रखते हैं। हर कोई इस दिन अपनी पतंग को आसमान में ऊंची से ऊंची उड़ना चाहता है। लोगों ने बाजार में खरीदारी अभी से शुरू कर दी है। बाजार भी बसंत के रंग में रंगा नजर आ रहा है।
PunjabKesari
वहीं बसंत के स्वागत को समूचा आगरा आतुर दिख रहा है। बसंत की तैयारी में आगरा के दयालबाग की हर कॉलोनी की भागीदारी रहती है। दयालबाग की सभी कॉलोनियों में सजावट शुरू हो गई है। हर घर के बाहर पीले रंग का बंधनवार सजा दिया गया है। हर घर के बाहर शुभ बसंत लिखा हुआ है। कागजों के फूलों से द्वार सजाए गए हैं। इसी तरह का नजारा दयालबाग की हर कॉलोनी में दिखाई दे रहा है।

दयालबाग में इस बार ईको फ्रेंडली बसंत पंचमी मनाई गई। दयालबाग की सभी कॉलोनियों में सोलर पावर के जरीए विद्युत सजावट की गई। करीब 20 एकड़ में फैले दयालबाग में बने शिक्षण संस्थान, सेंट्रल ऑफिस, केंद्रीय प्रशासनिक भवन, डेरी बिल्डिंग, आरईआई सहित सभी कॉलोनियो में एलईडी बल्बो से रोशनी की गई। इस लाइटिंग में किसी भी जनरेटर या पावर सप्लाई का उपयोग नहीं किया गया। सिर्फ सोलर पावर से ही इस बार लाइटिंग की गई। सबसे अच्छे सजे मुहल्ले को दयालबाग सत्संग सभा द्वारा पुरस्कार मिलेगा।
PunjabKesari
 आपको बता दें कि बसंत का राधा स्वामी मत में खासा महत्व है। सन् 1861 में बसंत पंचमी के दिन ही राधा स्वामी मत की शुरुआत हुई थी। साथ ही दयालबाग सत्संग सभा की नींव भी बसंत पंचमी के दिन ही रखी गई थी। इसलिए तब से अब तक लगातार दयालबाग में बसंत पंचमी का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ruby

Recommended News

Related News

static