Valentine Day Special: फूल भी बताते हैं दिल का हाल

punjabkesari.in Monday, Feb 04, 2019 - 01:49 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)

PunjabKesari Valentine Day
यह बात शायद ही आपको मालूम हो कि कोई भी व्यक्ति अपने मूड और व्यक्तित्व के आधार पर ही फूलों को पसंद-नापसंद करता है। अगर किसी व्यक्ति को पसंदीदा फूल के बारे में जानकारी मिल जाए तो उस व्यक्ति के स्वभाव व रुचि के विषय में काफी कुछ जाना जा सकता है। यहां उन्हीं बातों को बताया जा रहा है जिनके माध्यम से एक प्रेमी अपनी प्रेमिका के दिल के हाल को जान सकता है और एक प्रेमिका अपने प्रेमी के दिल के हाल को बिना बताए ही जान सकती है।

अगर किसी को गेंदे का फूल पसंद है तो वह पुरुष या महिला जमीनी हकीकत से परिचित रहकर आसमान में उडऩे वाले नहीं होते। वे ऐसे किसी भी काम को नहीं करते जिससे परिवार या समाज की निंदा हो। किसी भी काम को करने से पहले अच्छी तरह सोचने-विचारने की उनमें क्षमता होती है। पीला रंग भाग्यशाली तथा बुद्धिमानी का प्रतीक होता है। ऐसे लोग पढ़ाई के क्षेत्र में काफी कुछ हासिल कर लेते हैं। यह रंग शरीर में पित्त को नियंत्रित रखता है।

PunjabKesari Valentine Day
अगर किसी को गुलाब का फूल पसंद है तो वह सभ्यता के दायरे में रहने वाला शान्तिप्रिय व्यक्ति होता है। इसके जीवन में स्टाइल झलकता है। ऐसा व्यक्ति संस्कारवान होने के साथ ही रुढि़वादी भी होता है। 

गुलाबी रंग दोस्ताना व्यवहार का सूचक है। किसी भी रिश्ते में स्वयं को समर्पित कर देने की भावना से युक्त ऐसा व्यक्ति कला प्रेमी भी होता है।

PunjabKesari Valentine Day

जिस किसी जातक को बेला, चमेली, मोगरा के फूल पसंद हों, वह अपने जीवन से बहुत प्यार करता है। जिस तरह चमेली का फूल अपनी खुशबू हर तरफ बिखेरता है, उसी प्रकार ये भी अपने आस-पास के व्यक्तियों पर प्रभाव डालने वाले होते हैं। सबके हृदय पर राज करने का गुर इन्हें आता है। स्वच्छ हृदय वाले, शान्ति प्रिय, अच्छे व्यवहार को पसंद करने वाले होते हैं।

अगर आपको सूरजमुखी, गुलदाऊदी, डैफोडिल, सरीखे फूल पसंद हैं तो आप नाटकीय स्वभाव के हैं। आप कोई भी निर्णय ताव मेें आकर लेते हैं। ऐसे जातक यही चाहते हैं कि जहां भी रहें, आकर्षण का केन्द्र बनकर ही रहें। ऐसे जातक भावुक होने के कारण बहुत जल्दी धैर्य खो बैठते हैं। भावना में बहकर अपना तन-मन तक लुटाने से नहीं हिचकते। अगर किसी शख्स को लाल रंग अधिक पसंद हो, तो वह अपने प्यार की खातिर सब कुछ त्यागने को भी तैयार रहता है।

PunjabKesari Valentine Day

कारनैशनल, नैरसिसम, ऑरकिड एवं ट्यूलिप फूलों को पसंद करने वाले नखरीले स्वभाव वाले होते हैं। जिस प्रकार इन फूलों को अधिक देखभाल की जरूरत होती है, उसी प्रकार इनको भी नखरे उठाने वाले साथी ही पसंद आते हैं। 

हॉलीहॉक या डॉग फ्लावर सरीखे फूलों को पसंद करने वाले जातक लोगों से थोड़ा हटकर सोचने वाले और कल्पनाशील हुआ करते हैं।

PunjabKesari Valentine Day

ड्राई फ्लावर अरेंजमैंट्स या लिली सरीखे फूलों को पसंद करने वाले पार्टियों में जाना बहुत पसंद करते हैं तथा वे एकदम सहज नहीं रह सकते। ऐसे जातक रूमानी नेचर के तथा जिन्दादिल होते हैं। इनकी इच्छाओं के बीच कोई भी सामाजिक बंधन काम नहीं करता क्योंकि ये सभी प्रकार के सुखों को जल्द से जल्द पा लेने की तमन्ना रखते हैं।

जिन व्यक्तियों को खिले फूल अधिक पसंद होते हैं तथा फूलों के गुच्छे अधिक पसंद होते है, वे परंपराओं में अधिक विश्वास रखते हैं। वे रूढि़वादी, आत्मविश्वासी एवं सभी के प्रिय होते हैं। इनकी प्राथमिकता अपना परिवार होता है। ये कोई भी निर्णय लेने से पहले कई बार सोचते हैं। फूलों के गुच्छे में लगे हुए कांटे भी इन्हें बुरे नहीं लगते क्योंकि वे उनको सुरक्षा का एहसास दिलाते रहते हैं। 

PunjabKesari Valentine Day

ऐसे शख्स जिन्हें फूलों की सुगंध तो अच्छी लगती है किन्तु कोई फूल विशेष अच्छा नहीं लगता, वे पूरे स्वार्थी होते हैं। स्वार्थ के कारण ही वे संबंध बनाते है और स्वार्थ पूर्ति के बाद उनके संबंधों का दी एंड हो जाया करता है। ऐसे जातक काम निकलने तक शहद के समान मीठे रहते हैं और काम निकल जाने के बाद करेले की तरह कड़वे हो जाते हैं।

मौनी अमावस्या पर करें ये तांत्रिक उपाय, बदल जाएगी किस्मत

4 फरवरी को है मौनी अमावस्या, जानें इस दिन क्यों होता है कुंभ का शाही स्नान ?

PunjabKesari Valentine Day


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News