आपकी कुंडली में बन रहा है मकर लग्न तो पहनें ये रत्न

punjabkesari.in Sunday, Feb 03, 2019 - 05:27 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा(video)
आज के समय में हर व्यक्ति किसी न किसी समस्या को लेकर परेशान रहता है। वे अपनी हर समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ न कुछ उपाय करता रहता है। उन्हीं उपायों में से एक है रत्न धारण करना। तो चलिए आज हम आपको इसी के बारे में बताते हैं कि कुंडली में बन रहे किस लग्न के लिए कौन सा रत्न पहनना होता है शुभ।  
PunjabKesari, kundli tv
नीलम : शनि का रत्न नीलम है और मकर लग्न का स्वामी शनि है इसलिए मकर लग्न वालों के लिए शनि लग्नेश और द्वितीयेश बन जाता है। अत: नीलम रत्न, मकर लग्न के जातकों का जीवन रत्न है। नीलम धारण करने से जीवन में सुख का प्रवेश होगा और सभी अधूरे पड़े हुए कार्य पूर्ण होंगे। 

पुखराज : मकर लग्न में गुरु तृतीय और द्वादश भाव का स्वामी बन जाता है,  इसलिए मकर लग्न के जातकों को पुखराज रत्न नहीं धारण करना चाहिए। 
PunjabKesari, kundli tv
मूंगा : मकर लग्न के लिए मंगल चतुर्थ भाव और एकादश  भावों का स्वामी बनता है। इसलिए मकर लग्न के जातकों को मंगल की दशा, अन्तर्दशा में मूंगा रत्न धरण करने से वाहन सुख, परिवार सुख तथा माता का सुख प्राप्त होगा और साथ ही साथ व्यवसाय में लाभ भी मिलेगा। 

हीरा : हीरा रत्न का स्वामी शुक्र है और मकर लग्न में शुक्र दो स्थानों पंचम और दशम का स्वामी बनता है अर्थात मकर लग्न के लिए शुक्र त्रिकोण और केन्द्र दो भावों का स्वामी बन अत्यंत शुभ ग्रह हो जाता है। शुक्र और शनि मित्र भी हैं इसलिए मकर लग्न के जातकों को सुखमय जीवन, विद्या, बुद्धि बल के लिए हीरा रत्न सदैव धारण करना चाहिए। 
PunjabKesari, kundli tv
पन्ना : पन्ना रत्न बुध का रत्न है और मकर लग्न के लिए बुध षष्ठ और नवम भाव का स्वामी होता है। नवम भाव का स्वामी होने के कारण बुध शुभ ग्रह है किन्तु षष्ठ होने से योगकारक नहीं है अपितु बुध की मूल राशि नवम में है और बुध शनि का मित्र भी है इसलिए बुध की महादशा में पन्ना रत्नधारण किया जा सकता है। 

मोती : मोती रत्न चन्द्रमा का रत्न है और चन्द्रमा मकर लग्न में सप्तम भाव का स्वामी बनता है जिसके कारण चन्द्र यहां मारकेश है। शनि और चन्द्र का आपस में शत्रु संबंध भी है इसलिए मकर लग्न के जातकों को मोती रत्न जीवन में कभी नहीं धारण करना चाहिए।
PunjabKesari, kunldi tv
माणिक्य : मकर लग्न के लिए सूर्य अष्टमेश होता है। अष्टमेश सूर्य और लग्नेश शनि का आपस में शत्रु संबंध है। इसलिए मकर लग्न के जातक माणिक्य रत्न से दूर रहें, इस लग्न के लिए माणिक्य रत्न पहनना हानिकारक होगा। 

शनि का रत्न नीलम सवा छह रत्ती और पन्ना सवा छह रत्ती धारण करने से मकर लग्न के जातकों का भाग्य उदय होगा और जीवन में सुख, समृद्धि मिलेगी।  
4 फरवरी को है मौनी अमावस्या, जानें इस दिन क्यों होता है कुंभ का शाही स्नान ?(video)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News