बुधवार के दिन इस मंत्र से करें गणपति और बुध देव को प्रसन्न

punjabkesari.in Wednesday, Jan 30, 2019 - 12:18 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
ज्योतिष शास्त्र की मानें तो बुधवार के दिन भगवान गणेश और बुध ग्रह की पूजा करना चाहिए। क्योंकि गणपति को बुद्धि का कारक माना जाता है। इसीलिए कहते हैं कि अगर किसी को किसी प्रकार की कड़ा प्रतियोगिता में सफलत प्राप्त करनी हो या शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ना हो तो उसे बुधवार के दिन कुछ खास प्रकार की विधि से इन दोनों का पूजन करना चाहिए। बता दें कि ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि बुध ग्रह बुद्धिमत्ता और बोलने की क्षमता को तेज़ करने में सहायक होते हैं। जिस व्यक्ति की कुंडली में बुध ग्रह की स्थिति मज़बूत हो तो इनके शुभ प्रभावों के चलते ऐसे व्यक्ति के विद्वान, शिक्षक, कलाकार और सफल व्यवसायी बनने के कई चांसेस रहते हैं।
PunjabKesari, बुध देव, बुध ग्रह, Mercury Planet, Budh Dev, Budh Dev Image, Lord Ganesh, Ganesh Image, Ganesh and Budh Dev imageजानिए बुध देव की प्रसन्नता के लिए एक आसान मंत्र व पूजा विधि-

सबसे पहले सुबह स्नान कर नवग्रह मंदिर या घर के देवालय में बुध देव की मूर्ति का पंचोपचार पूजन करें।
PunjabKesari, बुध देव, बुध ग्रह, Mercury Planet, Budh Dev, Budh Dev Imageध्यान रहे कि पूजा में खासतौर पर हरी रंग की सामग्री का इस्तेमाल अवश्य करें। जैसे गंध, अक्षत, फूल के अलावा हरे वस्त्र आदि। इसके अलावा बुध देव को गुड़, दही और भात का भोग लगाएं।

पूजन समाप्त करने के बाद और आरती के बाद बुध देव के निम्न मंत्र का जाप करें। ध्यान रहे इस मंत्र का जाप कम से कम 108 करें-

मंत्र-
ॐ बुधाय सोमसुताय नम:
PunjabKesari, बुध देव, बुध ग्रह, Mercury Planet, Budh Dev, Budh Dev Imageआपकी जानकारी के लिए बता दें कि बुध ग्रह की पूजा के अलावा बुधवार को श्री गणेश की भी पूजा करें और पूजा में खास करके इन्हें सिंदूर, दुर्वा, गुड़, धनिया ज़रूर चढ़ाएं और मोदक का भोग लगाएं।
PunjabKesari, Ganesh Ji, Ganesha Image, Lord Gamesh image, Ganesh image,गणेश जी, भगवान गणेश
मां-बाप के अलावा घर के सिर्फ यही सदस्य कर सकते हैं 'कन्यादान' (VIDEO)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News