तिमाही परिणाम और वैश्विक संकेतों पर रहेगी निवेशकों की नजर

punjabkesari.in Sunday, Jan 20, 2019 - 01:21 PM (IST)

 

मुम्बईः बीते सप्ताह साप्ताहिक तेजी में रहने वाले घरेलू शेयर बाजार की दिशा आगामी सप्ताह वैश्विक संकेतों, डॉलर की तुलना में भारतीय मुद्रा की स्थिति, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों के उतार-चढ़ाव और कंपनियों के तिमाही परिणाम से तय होगी।

बीते सप्ताह के दौरान बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 376.77 अंक यानी 1.05 प्रतिशत की साप्ताहिक बढ़त के साथ 36,386.61 अंक पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 112 अंक यानी 1.04 प्रतिशत की तेजी के साथ 10,906.95 अंक पर बंद हुआ हालांकि, इस अवधि में दिग्गज कंपनियों के विपरीत छोटी और मंझोली कंपनियों में निवेशकों की दिलचस्पी कम रही जिससे बीएसई का मिडकैप 153.64 अंक यानी 1.01 प्रतिशत की साप्ताहिक गिरावट में 15,023.39 अंक पर और स्मॉलकैप 95.77 अंक यानी 0.66 प्रतिशत की गिरावट के साथ 14,504.60 अंक पर रहा। आगामी सप्ताह यस बैंक,आईटीसी, कोटक मङ्क्षहद्रा बैंक, एशियन पेंट्स, मारुति सुजुकी और एलएंडटी जैसे दिग्गज कंपनियां अपने तिमाही वित्तीय परिणाम जारी करने वाली हैं।

निवेशकों की नजर इस पर बनी रहेगी। बीते सप्ताह बाजार बंद होने के बाद विप्रो और एचडीएफसी बैंक ने अपने तिमाही परिणाम जारी किये थे जिनका असर आगामी सप्ताह शेयर बाजार पर दिखेगा। एक दिन को छोड़कर बीते पूरे सप्ताह के दौरान रुपये पर दबाव बना रहा जिससे निवेश धारणा प्रभावित हुई। अगले सप्ताह भी इसका असर शेयर बाजार पर रहेगा। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में अगर अगले सप्ताह भी तेजी जारी रही तो घरेलू शेयर बाजार पर इसका प्रतिकूल प्रभाव दिखेगा। दरअसल कच्चे तेल की कीमतों में तेजी रहने से मुद्रास्फीति की दर बढऩे की आशंका बढ़ जाती है जिससे निवेश धारणा कमजोर होती है। वैश्विक स्तर पर 22 से 25 जनवरी तक होने वाली विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक , ब्रेग्जिट को लेकर जारी उथलपुथल ,चीन को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का रुख तथा चीन के चौथी तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद के आंकड़े निवेश धारणा को प्रभावित करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News