किचन का काम आसान कर देंगे ये 5 टिप्स

punjabkesari.in Saturday, Jan 19, 2019 - 04:15 PM (IST)

बिजी लाइफस्टाइल के चलते महिलाओं को घर और बाहर दोनो की जिम्मेदारियां निभानी पड़ती हैं। इसकी वजह से उनके पास समय काफी कम होता है और का बहुत ज्यादा। ऐसे में आज हम आपको किचन के कुछ टिप्स बताएंगे जिससे आप अपना कीमती समय बचा सकतीं है और इससे आपके किचन का काम भी काफी आसान हो जाएगा।

 

लहसुन छीलने की समस्या

लहसुन एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल लगभग सारी चीजों में होता है। इससे किसी भी डिश का स्वाद कई गुना बढ़ जाता है लेकिन इसे छीलने में काफी समय लगता है जिसकी वजह से कुछ महिलाएं कई बार इसका इस्तेमाल नहीं कर पाती।
अगर आप अपना समय बचाना चाहती हैं तो लहसुन को छिलने के लिए इसे थोड़ा गर्म कर लें और छीलें। इससे आपको बहुत आसानी होगी।

PunjabKesari, Garlic peeling

आसानी से उबालें चने

कई बार अचानक सफेद चने खाने का मन करता है लेकिन चने बनाने के लिए रात को पानी में भीगो कर रखने पड़ते हैं। ऐसे में आप पानी गर्म करें और चने डालकर थोड़ी देर पकने दें। इससे चने फूल जाएंगे और आपका काम आसान हो जाएगा।

PunjabKesari, Boiled chana

प्‍याज कटाते हुए आंसू आना

प्‍याज कटाते समय काफी लोगों की आंखों में आंसू आने लग जाते हैं। इससे बचने के लिए प्याज को काटने से पहले फ्रीजर में 10-15 मिनट तक ठंडा होने के लिए रख दें। इसके अलावा प्याज को छिलकर कुछ देर के लिए सिरके और पानी के घोल में डुबो दे। इससे प्याज काटने पर आंखों से आंसू नहीं आएंगे।

PunjabKesari,cutting-onion-crying

जल्‍दी जमाएं दही 

दही जमाने में काफी समय लग जाता है। सर्दियों में तो दही जमाने में काफी दिक्कत आती है। ऐसे में दूध को हल्का गर्म कर लें। उसमें 1 टी स्पून दही मिक्स कर ढ़क्कन बंद कर दें और इसे प्रेशर कुकर में ढक कर रखें।

PunjabKesari, curd

अनाज को कीड़ा लगने से बचाना

दलों, चावल और ड्राई फूड्स में कीड़े बहुत जल्‍दी लग जाते हैं। इसे साफ करने में बहुत समय लग जाता है और अनाज की बर्बादी भी होती है। ऐसे में ड्राई फूट्स के डिब्बे को फ्रिज में ही रखें। इसके अलावा नीम की सूखी पत्तियों दाल और चावल के डिब्बों में रखे। इससे यह कीड़े से बच जाएंगे।

PunjabKesari, food container


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static