बिलासपुर में 21 को होगा एम्स का भूमि पूजन, BJP ने कसी कमर

punjabkesari.in Saturday, Jan 19, 2019 - 01:24 PM (IST)

बिलासपुर(मुकेश) :बिलासपुर के कोठीपुरा में प्रस्तावित एम्स के भूमि पूजन समारोह को लेकर बीजेपी ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। 1351 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले एम्स का कार्य 21 जनवरी को शुरू हो जाएगा। इस कार्यक्रम में सीएम जयराम ठाकुर,केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा और सांसद अनुराग ठाकुर मुख्य रूप से शामिल होंगे। ये जानकारी भाजपा सचिव स्वदेश ठाकुर ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान दी। कोठीपुरा में बनने वाले एम्स की आधारशिला पीएम मोदी ने 3 अक्टूबर 2017 को रखी थी। उसके महज तीन महीने बाद 3 जनवरी 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में एम्स को मंजूरी भी मिल गई थी। 1300 बीघा से अधिक भूमि पर बनने वाले एम्स की बाउंड्री वाॅल का निर्माण कार्य पहले ही शुरू हो चुका है, जिस पर 17.31 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। बाउंड्री वाॅल का कार्य अंतिम दौर में पहुंच चुका है। अब एम्स के निर्माण की शुरुआत भी होने जा रही है।

हिमाचल जैसे छोटे से पर्वतीय राज्य में बनने जा रहे इस एम्स में 750 बिस्तरों और ट्रॉमा सेंटर की सुविधा होगी। वहीं आयुष विभाग में 30 बिस्तर अलग से होंगे। जहां आयुर्वेदिक पद्धति से उपचार होगा। 15 ऑपरेशन थियेटर्स के अलावा 20 स्पेशियलिटी और सुपर स्पेशियलिटी डिपार्टमेंट होंगे। मेडिकल कॉलेज में हर साल यहां 100 एमबीबीएस डॉक्टर तैयार होंगे। वहीं प्रतिवर्ष 60 नर्सें भी ट्रेनिंग करेंगी। इससे पूरे प्रदेश के स्वास्थ्य संस्थानों में डाॅक्टरों और नर्सों के पद भरने में मदद मिलेगी। इसके अलावा दिल्ली के एम्स की तर्ज पर कई रेजिडेंशियल कांप्लेक्स भी बनेंगे, जो सभी सुविधाओं और सेवाओं से सुसज्जित होंगे। एम्स परिसर में हेलीपैड भी बनेगा। आपात स्थिति में दूरदराज अथवा दुर्गम क्षेत्रों से मरीजों को एयरलिफ्ट करके सीधे एम्स में पहुंचाया जा सकेगा।

उधर, जिला भाजपा सचिव स्वदेश ठाकुर ने कहा कि मोदी सरकार जो कहती है, वह करके दिखाती है। कोठीपुरा में एम्स की आधारशिला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करीब सवा वर्ष पूर्व रखी थी। बाउंड्री वाॅल का काम पहले से ही युद्ध स्तर पर चल रहा है। बाकी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद अब एम्स के निर्माण की शुरुआत भी होने जा रही है। निर्माण शुरु होने के बाद इसे 48 माह के भीतर पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इस लिहाज से जनवरी 2023 तक कोठीपुरा में एम्स बनकर तैयार हो जाएगा। उन्होंने लोगों से 21 जनवरी को सुबह 11 बजे कोठीपुरा में एम्स के भूमि पूजन समारोह में बढ़चढ़ कर भाग लेने का आह्वान किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News