जोगिंद्रनगर रेलमार्ग पर दौड़ेगी एक और ट्रेन!

punjabkesari.in Saturday, Jan 19, 2019 - 01:51 PM (IST)

पपरोला (गौरव): पठानकोट-जोगिंद्रनगर रेलमार्ग पर रेलवे विभाग द्वारा हाल ही में हाई स्पीड ट्रेन चलाने को लेकर सफल ट्रायल किया गया था। वहीं अब सूत्रों के अनुसार विभाग पपरोला-बैजनाथ से जोगिंद्रनगर तक लोगों की सुविधा को देखते हुए एक और रेल शुरू करने जा रहा है। हालांकि इस बारे में अभी विभाग विचार कर रहा है, लेकिन यदि विभाग जोगिंद्रनगर की ओर दोपहर के समय यह रेल शुरू करता है तो ये आम लोगों को काफी राहत देने वाला कदम साबित होगा। इसके अलावा विभाग आगामी समय में हाई स्पीड रेल को चलाने का भी विचार कर रहा है, जो विभाग पठानकोट से पालमपुर तक ही चलाएगा। रेलवे विभाग का मानना है कि इस ट्रेन के शुरू होने से पठानकोट से पालमपुर तक का सफर मात्र 4 या साढ़े 4 घंटे में तय हो सकता है। जिसके लिए विभाग एक या दो माह तक टै्रक पर रोड़ी बिछाने को लेकर रेल समयसारिणी में बदलाव कर सकता है।

जानकारी मिली है कि नैरोगेज को और सुदृढ़ करने के लिए रेलवे विभाग द्वारा पठानकोट जंक्शन में नए कोच भेजने की कवायद शुरू कर दी है व जैसा कि विभाग के डी.आर.एम. ने बताया था कि इस वर्ष विभाग को नए रेल इंजन मिलने की उम्मीद है तो ऐसे में आने वाले समय में पठानकोट से जोगिंद्रनगर तक का सफर विभाग के बजट में काफी इजाफा करवाएगा। रेलवे विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पपरोला से जोगिंद्रनगर तक फिलहाल 2 टे्रनें सुबह 10: 10 बजे व शाम को 6:05 पर रवाना होती हैं। अब विभाग जोगिंद्रनगर तक 1 और रेल चलाने पर विचार कर रहा है। हालांकि अभी तक समय व इसे शुरू करने को लेकर कोई अधिकारिक घोषणा तो नहीं हो पाई है, लेकिन जैसे ही रेलवे विभाग के अधिकारी इसे चलाने के निर्देश देंगे, ये सुविधा शुरू कर दी जाएगी।

स्टीम इंजन से पर्यटकों को आकॢषत करने पर दिया जा रहा बल रेलवे विभाग द्वारा पिछले कुछ समय से पपरोला से पालमपुर तक स्टीम इंजन को चलाने के बाद पर्यटकों का ध्यान खींचने को लेकर एक चार्टर रन योजना की शुरूआत की गई है। जिससे 70 के दशक में रेल टै्रक पर दौडऩे वाला इंजन लोगों व स्कूली बच्चों के पिकनिक के लिए कम दरों में चलवाने की योजना रेलवे द्वारा शुरू की गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News