सेहतमंद लाइफ के 5 मंत्र, फिट रहने के लिए करें फॉलो

punjabkesari.in Monday, Apr 13, 2020 - 01:06 PM (IST)

अपनी लाइफ को एंजॉय करने के लिए सेहतमंद होना बहुत जरुरी है। सेहतमंद इंसान ही हर काम में बेहतर रिजल्ट दे सकता है। पर बदलते हुए मौसम, खाने-पीने की गलत आदत और बिजी लाइफ के चलते हम अक्सर अपनी सेहत की तरफ ध्यान नहीं दे पाते नतीजा हमारी सेहत बीमारियों के घेरे में आनी शुरू हो जाती है सेहतमंद रहने का मंत्र यही है कि हम अपनी लाइफ में कुछ टिप्स को फॉलो करें। चलिए आज हम आपको हैल्दी लाइफ के 5 मंत्र बताते हैं जिन्हें फालो करके आप सेहतमंद लाइफ गुजार सकते हैं। 

 

भूख से खाएं आधा

स्वस्थ रहने का पहला फंडा हेल्दी डाइट लेना है। इसके बिना आप ना तो एनर्जी भरपूर रह सकते हैं और ना ही किसी काम को भली भांति कर सकते हैं। डाइट में प्रोटीन, फाइबर व विटामिन्स को शामिल करें। बाहर के खाने से परहेज करें। हरी सब्जियों और फलों को डाइट में शामिल करें। 1 सेब, 1 कप दूध, मुट्ठीभर नट्स आपकी रुटीन में जरूर शामिल होने चाहिए। शाम के वक्त सूप या स्नैक्स ट्राई कर सकते हैं।

हेल्दी डाइट के साथ-साथ कोशिश करें कि हमेशा अपनी भूख से कम खाएं। आप जितना अपनी भूख से कम खाएंगे, उतना ही सारा दिन और ताउम्र फिट एंड एक्टिव रहेंगे।

PunjabKesari, Nari, healthy diet Image

पर्याप्त नींद 

वैसे तो एक स्वस्थ इंसान को 6-9 घंटे की  और बच्चों को 11 से 12 घंटे की नींद जरुर लेनी चाहिए।  रात के समय आईस क्रीम, कॉफी, चाय आदि को अवॉइड करना चाहिए। इसके अलावा ज्यादा खाने, देर तक टी.वी देखने से भी परहेज करना चाहिए ताकि आपको रात को सुकून भरी नींद आए।

दोगुना चलें

फिटनेस के लिए फिजिकल एक्टिविटी करना बहुत जरूरी है। एक्सरसाइज और योग हमारी बॉडी स्ट्रेंथ को बढ़ाते है। एक्सरसाइज हमारी मांसपेशियों को फिट रखता है, और बॉडी में बल्ड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाता है। रोज एक्सरसाइज करने से हाई ब्लड प्रेशर तकरीबन 75 प्रतिशत तक कम हो जाता है। अपनी एक्सरसाइज रुटीन में वॉक जरुर शामिल करें। अगर अलग से वॉक पर जाने का वक्त नहीं है तो कोशिश करें ऑफिस जाते वक्त या फिर ऑफिर और घर में ऊपर नीचे जाने के लिए सीढीयों का ही इस्तेमाल करें। 

लॉफिंग 

फिट रहने का सबसे बेस्ट तरीका है लॉफिंग। कोशिश करें जहां भी रहें वहां का माहौल खुशनुमा बना रहे। हर वक्त काम में लगे रहने से आपका स्ट्रेस बढ़ सकता है। ऐसे में बीच-बीच में ब्रेक लेकर अपने सहयोगियों और दोस्तों के साथ स्ट्रेस-फ्री होने के लिए कुछ हंसीनुमा लम्हें जरुर बिताएं। 

भरपूर पानी

हमारी बॉडी की कई छोटी-छोटी परेशानियों को दूर करने के लिए पानी बहुत फायदेमंद होता है। डाक्टर के मुताबिक, दिन में 8 से 10 ग्लास पानी पीने से कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है। पानी हमारे शरीर में मौजूद विषैले टॉक्सिन को बाहर निकालता है। सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी पीने से पेट साफ रहता है, साथ ही कब्ज की परेशानी भी नहीं होती। 

PunjabKesari, Nari, Women drink water Image

पॉजीटिव व खुश रहें

बीमारियों से बचे रहने का एक मंत्र यह भी हैं कि जितना हो सके पॉजीटिव रहे। तनाव से दूर रहकर खुशनमा माहौल का हिस्सा बनें। इससे आप मानसिक और शारीरिक दोनों ही तरह स्वस्थ रहेंगे। 

वजन कंट्रोल में रखें

बढ़ा हुआ मोटापा पर्सनैलिटी बिगाड़ने के साथ कई बीमारियों को न्यौता भी देता है। ऐसे में अगर आप फिट एंड फाइन रहना चाहते हैं तो रोजाना एक्सरसाइज व योग करें और वजन को कंट्रोल में रखें। इससे अलावा दिनभर में छोटे-छोटी मील्स लें, जिससे कि आपका वजन कंट्रोल में रहेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita Rajput

Recommended News

Related News

static