गांव की नुहार बदलने के लिए पंचायतें व गांव वासी आएं आगे : डी.सी.

punjabkesari.in Saturday, Jan 19, 2019 - 12:18 PM (IST)

होशियारपुर(जैन): जिला प्रशासन होशियारपुर ने महात्मा गांधी सरबत विकास योजना के अंतर्गत एक बेहतरीन पहल करते हुए जिला प्रशासन आपके द्वार पर अभियान की शुरूआत कर दी है। इस अभियान के अंतर्गत डिप्टी कमिश्नर ईशा कालिया ने 2 गांवों का दौरा कर सरकार की ओर से चलाई जा रही अलग-अलग योजनाओं के बारे में गांव वासियों से बातचीत की और उनकी मुश्किलें सुनीं। डी.सी. को अपने गांव देखकर इलाका निवासियों ने खुशी का इजहार किया। 

गांव चक्क साधु व गांव खड़कां से इस अभियान की शुरूआत करते हुए ईशा कालिया ने कहा कि पंचायतें व गांव वासी एकजुटता के साथ गांव की नुहार बदलने के लिए आगे आएं। सरकार की अलग-अलग जन कल्याण योजनाएं जमीनी स्तर पर लोगों तक पहुंचाने के लिए यह प्रयास शुरू किया गया है। किसी भी योग्य व्यक्ति को सरकारी योजनाओं के अंतर्गत दी जा रही सुविधाओं से वंचित नहीं रहने दिया जाएगा। जिला प्रशासन आप के दरवाजों पर अभियान के अंतर्गत हर शुक्रवार गांवों का दौरा किया जाएगा, जिस दौरान पंचायतें योजनाओं संबंधी समस्याओं से परिचित करवा सकती हैं। गांव के दौरे दौरान अलग-अलग विभागों के अधिकारियों की ओर से योजनाओं का ऑडिट भी किया जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से महात्मा गांधी सरबत विकास योजना के अंतर्गत डी.डी.पी.ओ. के कार्यालय में फैसलीटेशन सैंटर भी स्थापित किया जा रहा है। गांवों के विकास के लिए अधिक से अधिक मनरेगा के अंतर्गत काम करवाने यकीनी बनाए जाएं, ताकि गांवों की नुहार बदली जा सके। पंजाब सरकार की ओर से श्री गुरु  नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर गांवों को नि:शुल्क पौधे दिए जाएंगे, इसके लिए पंचायतों की ओर से योग्य स्थानों का चुनाव कर लिया जाए। सरकार की ओर से मुफ्त आटा-दाल स्कीम के अंतर्गत योग्य लाभार्थियों के लिए स्मार्ट कार्ड बनाए जा रहे हैं, जो योग्य व्यक्ति इस सुविधा से वंचित है, वह अप्लाई कर सकता है।

डी.सी. ईशा कालिया ने जिला प्रशासन आप के द्वार पर अभियान के अंतर्गत आज गांवों के दौरे के दौरान सबसे पहले गांव चक्क साधु निवासी सर्बजीत सिंह के घर जाकर उसको महात्मा गांधी सरबत विकास योजना के बारे में बताया। उन्होंने परिवार को पूछा कि वे किसी सरकारी योजना से अभी तक वंचित तो नहीं, जिस पर परिवार ने बताया कि वह मनरेगा के अंतर्गत गांव में रोजगार प्राप्त कर रहे हैं। इस मौके पर सरपंच चक्क साधु हरजिन्द्र कौर, खड़कां गांव की सरपंच संदीप कौर व राज रानी के अलावा जिला विकास व पंचायत अधिकारी सर्बजीत सिंह बैंस, जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी मुकेश गौतम, नायब तहसीलदार लवदीप सिंह के अलावा अलग-अलग विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News