Kumbh में बुंदेलखंड के उत्पादों की धूम, चमड़े की जूती एवं ताजमहल बना आकर्षण का केंद्र

punjabkesari.in Saturday, Jan 19, 2019 - 10:40 AM (IST)

प्रयागराजः प्रयागराज (Prayagraj) में चल रहे कुंभ मेले (Kumbh Mela) में इन दिनों बुंदेलखंड (Bundelkhand) के विशिष्ट उत्पादों की धूम है। वहां विशेष रुप से सुमेरपुर की चमड़े की खूबसूरत जूतियां और बांदा के शजल पत्थर से बना ताजमहल (Taj Mahal) आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

हमीरपुर के जिला उद्योग महाप्रबंधक आईडी शुक्ला ने बताया कि ’एक जिला एक उत्पाद’ योजना के तहत शासन स्तर पर कुंभ मेले के लिए चयनित बुंदेलखंड के विशिष्ट उत्पादों के अलग-अलग स्टाल लगाए गए हैं। देश-विदेश से आने वालेे श्रद्धालु हमीरपुर जिले की खूबसूरत चमड़े की जूती की जमकर खरीदारी कर रहे हैं। हालांकि, इसका एक मात्र ही स्टाल लगाया गया है और दिन में कम से कम तीस हजार रुपये तक की जूतियाें की बिक्री हो जाती है।

इसी प्रकार चित्रकूट जिले के लकड़ी के खिलोने लोगों को लुभा रहे हैं, विभिन्न प्रकार की लकड़ी के खिलोने श्रद्धालु जमकर खरीददारी कर रहे है। शुक्ला ने बताया कि बांदा के द्वारिका प्रसाद सोनी द्वारा शजल पत्थर का बनाया गया डेढ़ फुट लंबा और डेढ़ फुट चोड़ा ताजमहल जिसकी कीमत करीब दो लाख रुपये है कुंभ में आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि इस अनोखे ताजमहल का शीघ्र ही कोई विदेशी सैलानी ही खरीदेगा। इसी प्रकार कई प्रकार के आइटम बनाए गए हैं। झांसी की गुड़िया और ललितपुर के सभी प्रकार के बर्तन भी मेंले में अपना जलवा बिखेरे हुए है। जालौन का कागज उद्योग के भी श्रद्धालु बेहद प्रशंसा कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepika Rajput

Recommended News

Related News

static