35 दिन बाद आज उदय होंगे शनि

punjabkesari.in Saturday, Jan 19, 2019 - 10:12 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)

PunjabKesariज्योतिष में न्याय का कारक समझे जाते ग्रह शनिदेव 35 दिन बाद आज शाम 5.00 बजे उदय हो जाएंगे। शनि 15 दिसम्बर 2018 से अस्त स्थिति में चल रहे थे। अस्त स्थिति में होने के कारण शनि का प्रभाव कम हो गया था लेकिन अब शनि के उदय होने के बाद शनि एक बार फिर पूरी ताकत से अपना प्रभाव दिखाएंगे। शनि ताम्सिक ग्रह हैं और ज्योतिष में शनि देव को आयु, दुख, बुढ़ापे, मृत्यु, गरीबी और बीमारियों का कारक माना जाता है और इसकी प्रवृत्ति सेवक की है। हालांकि शनि को लेकर आम धारणा नकारात्मक है और इसे लोग बुरे प्रभाव देने वाला ग्रह समझते हैं लेकिन यदि कुंडली में शनि ग्रह अच्छा है तो इसके सकारात्मक प्रभाव भी मिलते हैं।

PunjabKesariशनिदेव मकर व कुंभ राशि के स्वामी हैं और वृष व तुला लग्र में शनि योगाकारक ग्रह की भूमिका अदा करते हैं। लिहाजा वृष व तुला लग्र वालों के लिए शनि उदय होना अच्छा संकेत है। वृष लग्र में शनि 9वें व 10वें भाव के मालिक हो जाते हैं जबकि तुला लग्र में यह चौथे व 5वें भाव के मालिक होकर एक केंद्र व एक त्रिकोण के मालिक होने के कारण कुंडली में अच्छा फल देते हैं लिहाजा शनि का उदय होना इन दोनों राशियों के लिए अच्छा है जबकि सिंह लग्र के लिए शनि का उदय होना संकट का कारण बन सकता है क्योंकि यहां शनि छठे भाव का स्वामी बन जाता है और छठे भाव को बीमारियों का भाव माना जाता है। 

PunjabKesariहालांकि शनि आपकी कुंडली में कैसे फल देंगे यह आपकी कुंडली में शनि की स्थिति पर निर्भर करता है। यदि कुंडली में शनि की डिग्री सही है और उस पर किसी बुरे ग्रह की दृष्टि नहीं है और शनि स्वामी राशि के भाव में बैठे हैं तो शनि अच्छा फल देते हैं जबकि क्रूर ग्रहों की दृष्टि से पीड़ित शनि खराब फल देते हैं। यदि शनि डिग्री के लिहाज से कमजोर हैं और दुश्मन राशि के भाव में विराजमान हैं तो शनि की महादशा का दौर कष्टकारी साबित हो सकता है।     

PunjabKesari

कुंभ के बारे में कितना जानते हैं आप !

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News