बुड्ढे नाले में गोबर गिराने वाली डेयरियों पर होगा सख्त एक्शन, जारी होंगे नोटिस

punjabkesari.in Friday, Jan 18, 2019 - 12:19 PM (IST)

लुधियाना(हितेश): नगर निगम द्वारा बुड्ढे नाले में गोबर गिराने वाले डेयरी मालिकों पर सख्ती बरतने का फैसला किया गया है, जिसके तहत नोटिस जारी करने के लिए कमिश्नर के.पी. बराड़ ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं।

यहां बताना उचित होगा कि बुड्ढे नाले को प्रदूषणमुक्त बनाने के उद्देश्य से चीफ मिनिस्टर द्वारा गठित की टास्क फोर्स की कमान नामधारी समुदाय के प्रमुख ठाकुर उदय सिंह को सौंपी गई है। प्रमुख ठाकुर की अगुवाई में शुरू की सफाई के दौरान यह बात सामने आई है कि जितनी रोजाना गंदगी निकाली जाती है उससे ज्यादा मात्रा में गोबर फिर से जमा हो जाता है। इस मुद्दे पर सत्गुरु उदय सिंह ने पहले लोकल लैवल पर मेयर-कमिश्नर के साथ मीटिंग की और फिर चंडीगढ़ में मीटिंग के दौरान भी यह मुद्दा उठाया गया। इस दौरान मेयर-कमिश्नर के अलावा मिशन तंदुरुस्त पंजाब के डायरैक्टर काहन सिंह पन्नु, डी.सी. प्रदीप अग्रवाल, पी.पी.सी.बी. सिंचाई विभाग व सीवरेज बोर्ड के अफसर भी मौजूद थे। यह मुद्दा गर्माने पर कमिश्नर द्वारा वीरवार को ओ. एंड एम. सैल के अफसरों के साथ मीटिंग की गई। जहां फैसला किया गया कि बुड्ढे नाले के किनारे पर सर्वे करके गोबर गिराने वाली डेयरियों पर सख्त एक्शन लिया जाएगा, जिसकी शुरूआत नोटिस जारी करने से होगी।

बाहरी एरिया में कार्रवाई के लिए ली जाएगी ग्लाडा की मदद
ताजपुर रोड व हंबड़ा रोड डेयरी कॉम्पलैक्स के अलावा नगर निगम की सीमा के बाहर भी कई जगह बुड्ढे नाले के किनारे पर डेयरियां बनी हैं, जिनके द्वारा बुड्ढे नाले में गिराए जा रहे गोबर को रोकने बारे कार्रवाई करने के लिए नगर निगम ने ग्लाडा की मदद लेने का फैसला किया है। हालांकि इससे पहले डेयरी मालिकों को बुड्ढे नाले में गोबर गिराने से रोकने बारे जागरूक करने से शुरूआत की जाएगी। 

डेयरी कॉम्पलैक्स में इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट की जगह में लगेगा प्लांट
ताजपुर रोड डेयरी कॉम्पलैक्स में स्थित 200 से ज्यादा यूनिटों का गोबर सीधा बुड्ढे नाले में गिरने के अलावा सीवरेज के जरिए ट्रीटमैंट प्लांट तक पहुंच रहा है, जिसे रोकने के लिए ताजपुर रोड डेयरी कॉम्पलैक्स में ही एफ्यूलैंट ट्रीटमैंट प्लांट लगाने की योजना बनाई गई है। इसकी जिम्मेदारी पंजाब एनर्जी डिवैल्पमैंट एजैंसी को सौंपी गई है। यह प्लांट हंबड़ा रोड की तर्ज पर गोबर से बनने वाली बायोगैस के लिए डिजाइन किया जाएगा, जिसके लिए 2 एकड़ जगह देने की सहमति इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट ने दे दी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News