अरनी विश्वविद्यालय का स्टाफ फिर हड़ताल पर, इस दिन करेगा चक्का जाम

punjabkesari.in Thursday, Jan 17, 2019 - 10:08 PM (IST)

इंदौरा (अजीज): इंदौरा स्थित अरनी विश्वविद्यालय का सारा पिछले एक सप्ताह से निरंतर हड़ताल पर है। बताया जा रहा कि युनिवर्सिटी द्वारा स्टाफ को सैलरी न दिए जाने व पिछले कई सालों से वेतन विसंगतियों को दूर न करने के चलते स्टाफ ने हड़ताल की है। इससे पहले भी स्टाफ पिछले 3 माह में 3 बार हड़ताल कर चुका है। स्टाफ सदस्यों ने बताया कि युनिवर्सिटी प्रशासन द्वारा हड़ताल किए जाने पर ही वेतन दिया दाता है और इस बार हड़ताल पर बैठे हुए एक सप्ताह का समय हो गया है और युनिवर्सिटी प्रशासन ने वेतन देना तो दूर स्टाफ सदस्यों से बात तक नहीं की है। वेतन न मिलने से समस्त टीचिंग व नॉन टीचिंग स्टाफ को आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

21 जनवरी को बैरियर चौक इंदौरा पर होगा चक्का जाम

वीरवार को स्टाफ ने एस.डी.एम. इंदौरा गौरव महाजन को एक शिकायत पत्र व युनिवर्सिटी द्वारा वेतन संबंधी जारी प्रपत्र की प्रति सौंपते हुए बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा प्रपत्र के अनुसार उन्हें वेतन नहीं दिया जा रहा और उनका आर्थिक शोषण किया जा रहा है, जिसके चलते कई स्टाफ सदस्य नौकरी छोडऩे पर मजबूर हो गए हैं। स्टाफ सदस्यों ने एस.डी.एम. को सौंपे शिकायत पत्र में युनिवर्सिटी प्रशासन को चेतावनी देते हुए कहा कि यदि आगामी 3 दिनों तक स्टाफ को वेतन न दिया गया और वेतन संबंधित विसंगतियों को दूर न क्या गया तो वे 21 जनवरी को बैरियर चौक इंदौरा पर शांतिपूर्ण धरना-प्रदर्शन कर चक्का जाम करेंगे, जिसके लिए युनिवर्सिटी प्रशासन उत्तरदायी होगा।

विद्यार्थियों पर पड़ रहा हड़ताल का असर

दूसरी ओर स्टाफ की हड़ताल का असर युनिवर्सिटी में पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों पर भी पड़ रहा है। युनिवर्सिटी द्वारा सेमेस्टर की अवधि को 10 जनवरी 2019 से बढ़ाकर 28 जनवरी 2019 कर दिया है। स्टाफ की मानें तो युनिवर्सिटी ने नो वर्क नो पे का नोटिस नोटिस बोर्ड पर चिपका दिया है। जिससे सभी कर्मचारी असमंजस में हैं।

शिकायत मिलने पर जांच करेगा निजी शिक्षा नियामक आयोग

एस.डी.एम. इंदौरा गौरव महाहन ने कहा कि युनिवर्सिटी प्रशासन से इनकी समस्या को सुलझाने की बात की गई है। यदि समस्या का हल न हुआ तो उच्च अधिकारियों से इस बारे बात कर समस्या का समाधान करवाया जाएगा। निजी शिक्षा नियामक आयोग के अध्यक्ष के.के. कटोच का कहना है कि इस संदर्भ में अभी तक कोई भी शिकायत आयोग के पास नहीं आई है। शिकायत मिलने पर जांच की जाएगी और कर्मचारियों के हितों को ध्यान में रखते हुए कारवाई की जाएगी।

31 जनवरी तक होगा बकाया राशि का भुगतान

अरनी विश्वविद्यालय के प्रो. चांसलर प्रोफैसर एस.एन. कुलकर्णी ने कहा कि  स्टाफ की पिछले कई माह से पैंडिंग सैलरी का 70 प्रतिशत अदा कर दिया गया है जहां तक बकाया राशि है, उसका भुगतान 31 जनवरी तक कर दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News