देश का कोई कोना विकास की दौड़ में नहीं रहेगा पीछा: PM मोदी

punjabkesari.in Thursday, Jan 17, 2019 - 06:35 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज अपने गृह राज्य गुजरात के तीन दिवसीय दौरे पर पहुंचे और इस दौरान कई कार्यक्रमों में भाग लिया। उन्होंने 750 करोड़ रूपये की लागत से अहमदाबाद महानगरपालिका की ओर से तैयार अत्याधुनिक 17 मंजिले अस्पताल सरदार वल्लभभाई पटेल इंस्टीच्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च का लोकार्पण किया।
 PunjabKesari

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस दौरान कहा कि सामान्य वर्ग के गरीबों के लिए सरकारी नौकरी और शिक्षण संस्थानों में 10 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था को देश के 900 से अधिक विश्वविद्यालयों और 40 हजार से अधिक सरकारी और निजी कॉलेजों में इस साल के शिक्षण सत्र से ही लागू करने के लिए जल्द ही जरूरी आदेश जारी कर दिये जायेंगे। उन्होंने कहा कि जाति वर्ग संप्रदाय आदि से ऊपर उठते हुए सामान्य गरीबों को आरक्षण देने की मांग दशकों से उठती थी पर राजनीतिक इच्छा शक्ति के अभाव में ऐसा नहीं किया जा रहा था। 
PunjabKesari

मोदी ने कहा कि उनकी एनडीए की सरकार ने ऐसा किया और यह ऐसी व्यवस्था है कि जिसमें बाकी किसी भी वर्ग के हक को छेड़े बगैर यह सुविधा दी गयी है। इससे सामाजिक समरसता के नये द्वार खुलेंगे। शिक्षण संस्थानों में दस प्रतिशत सीटें भी बढ़ा दी जायेंगी। गुजरात सरकार इस कानून को सबसे पहले लागू करने के लिये बधाई की पात्र है। पीएम ने कहा कि उनकी सरकार हर क्षेत्र अवसरों की समानता उपलब्ध कराने के प्रति प्रतिबद्ध है ताकि कोई भी अवसरों की कमी के चलते पीछे न रहे। देश का कोई कोना विकास की दौड़ में पीछे न छूटे। यह उनकी सरकार का सबका साथ सबका विकास तथा नये भारत के निर्माण का रास्ता है।  यी पीढ़ी उपयुक्त अवसर मिले। पीएम मोदी कल वैश्विक द्विवार्षिक निवेश सम्मेलन वाइब्रेंट गुजरात के नौंवे संस्करण का भी उद्घाटन करेंगे।  

PunjabKesari
मोदी ने गांधीनगर के हेलीपैड ग्राउंड में ग्लोबल ट्रेड शो का उद्घाटन किया। इस शो में 2000 स्टॉल बनाये गये हैं। वापस अहमदाबाद आकर उन्होंने यहां सरकारी क्षेत्र के सरदार पटेल इंस्टीच्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज अस्पताल का लोकार्पण किया। 750 करोड़ रूपये की लागत से बने 17 मंजिल के इस अत्याधुनिक 1500 बेड के विशाल अस्पताल के ऊपर एयर एंबुलेंस के तौर पर हेलीकॉप्टर को उतारने भी व्यवस्था है। बाद में उन्होंने साबरमती रिवरफ्रंट पर आयोजित अहमदाबाद शॉपिंग फेस्टिवल का उद्घाटन भी किया।  वह राजधानी गांधीनगर में 18 से 20 जनवरी तक आयोजित वाइब्रेंट गुजरात सम्मे लन के आयोजन स्थल महात्मा मंदिर पर आज शाम कई बैठकें भी करेंगे और रात्रि विश्राम राजभवन में करेंगे। कल वह वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News