दिल्ली में फिर बिगड़े हालात, गति कम होने से दिल्ली की हवा हुई बेहद खराब

punjabkesari.in Thursday, Jan 17, 2019 - 06:03 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली में हवा की गति कम होने के कारण वीरवार को वायु गुणवत्ता और खराब होकर ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, शहर में समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 434 रहा, जो गंभीर श्रेणी में आता है। 
PunjabKesari

दरअसल समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 100 और 200 के बीच होता है तब उसे ‘मध्यम’ श्रेणी का माना जाता है, 201 और 300 के बीच होने पर खराब, 301 और 400 के बीच बहुत खराब, जबकि 401 और 500 के बीच गंभीर श्रेणी का माना जाता है। हवा की गुणवत्ता रविवार तक गंभीर थी लेकिन हवा की गति सुधरकर 20 किमी प्रति घंटे होने से वायु गुणवत्ता में काफी सुधार हुआ और मंगलवार तक यह खराब श्रेणी तक आ गयी थी।
PunjabKesari

बुधवार को हवा की गति कम होने से हवा की गुणवत्ता फिर से खराब हो गई और बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गई। सीपीसीबी ने कहा कि वीरवार को वायु गुणवत्ता 29 इलाकों में गंभीर श्रेणी, जबकि तीन इलाकों में बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई।

    PunjabKesari

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, गाजियाबाद, फरीदाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में दर्ज की गई, जबकि गुडग़ांव में‘बहुत खराब’वायु गुणवत्ता दर्ज की गई। दिल्ली में पीएम 2.5 का स्तर 365 है, जबकि पीएम 10 का स्तर 540 है।  केंद्र सरकार द्वारा संचालित वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान प्रणाली (सफर) ने कहा कि पूरे दिल्ली में समग्र एक्यूआई गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News