Women Health: थायराइड पेशेंट हैं तो डाइट में लेती रहें ये 7 आहार

punjabkesari.in Thursday, Oct 21, 2021 - 04:49 PM (IST)

थायराइड की समस्या आजकल आम सुनने को मिल रही है। हालांकि पुरूषों की बजाए महिलाएं इसकी ज्यादा तेजी से शिकार होती हैं। इस बीमारी से ग्रस्त महिलाओं के मन में यही सवाल आता है कि उन्हें कैसी डाइट लेनी चाहिए क्योंकि थायराइड बढ़ने से मोटापा, थकान, पीठ का दर्द आदि समस्याएं पैदा होने लगती है।

 

थायराइड से महिलाओं में बढ़ता है बांझपन का खतरा

स्टडी के मुताबिक, पुरूषों की तुलना में महिलाओं को थायरायड होने की आंशंका 9 गुना अधिक होती है। इसके कारण महिलाओं को ब्लीडिंग और पीरियड की अनियमितता की शिकायत भी हो जाती है। कई बार तो इसके कारण महिलाओं में बांझपन की समस्या भी पैदा हो जाती है।

PunjabKesari

महिलाओं में इस बीमारी के कारण

मल्टीटास्किंग होने के कारण महिलाएं अपनी सेहत व खान-पान का ठीक से ख्याल नहीं रखती। इसके कारण उनके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, जो इस बीमारी का सबसे बड़ा कारण है। इसके अलावा महिलाओं में यह समस्या कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन न करने, ज्यादा नमक या सी फूड खाने और हाशिमोटो रोग के कारण हो सकती है। साथ ही शरीर में आयोडीन और विटामिन बी12 के कमी भी महिलाओं में थायराइड का खतरा बढ़ता है।

 

थायराइड मरीजों के लिए डाइट

अगर आप भी थायराइड की समस्या से जूझ रही हैं तो डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें। चलिए आपको बताते हैं कि थायराइड पेशेंट को कैसी डाइट लेनी चाहिए, ताकि बॉडी में इसका स्तर संतुलित रहे।

 

नट्स का करें सेवन

शोध के मुताबिक कि थायराइड होने का एक मुख्य कारण सेलेनियम की कमी है। ऐसे में आपको अपनी डाइट में सेलेनियम फूड्स जैसे नट्स शामिल करना चाहिए। नट्स में सेनेनियम काफी मात्रा में होता है, जो थायराइड को बढ़ने नहीं देता।

PunjabKesari, Nuts Image, Health Tips Image, Thyroid Foods Image

सेब और सिट्स फ्रूटस

सेब और सिट्स फ्रूडस में पेक्टिन और जिलेटिनस फाइबर भरपूर मात्रा में होते है, जो थायराइड बढ़ाने वाली ग्रंथि को साफ करने में मदद करता है।

 

दाल और कद्दू के बीज

अगर शरीर में मिनरल्स की कमी हो जाए तो हाइपोथॉयराडिज्म का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आप दाल और कद्दू के बीजों का सेवन करें। इनमें जिंक की काफी मात्रा होती है, जिससे थायराइड कंट्रोल में रहता है।

PunjabKesari, Pumpkin seeds Image, Health Tips Image, Thyroid Foods Image

दही और संतरे का रस

विटामिन डी के लिए दही और संतरे का रस भरपूर मात्रा में लेना चाहिए। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है, जिससे थायराइड संतुलित रहता है।

 

आयोडीन युक्त चीजें

इस बीमारी में जरूरी है कि आप आयोडीन युक्त खाद्य पदार्थों का खूब सेवन करें। आयोडीन की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में मछली, मांस, अंडे, मूली और दलिया शामिल करें।

PunjabKesari, Iodine Food Image, Health Image, Thyroid Foods Image

नारियल का तेल

नारियल का तेल थायराइड में काफी फायदेमंद होता है इसलिए आपको इसका सेवन भी करना चाहिए। नारियल के तेल को पीने या भोजन में इसका इस्तेमाल करने से थायराइड कंट्रोल में रहता है।

 

अदरक का सेवन

थायराइड की समस्या में अदरक काफी असरदार उपाय है। इसे कच्चा चबाने से थायराइड में काफी आराम मिलता है। इसमें पाए जाने वाले तत्व थायराइड में काफी असरदार होते हैं।

PunjabKesari, Ginger Image, Health Image, Thyroid Foods Image


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static