सपरिवार संगम तट पर गंगा आरती में शामिल हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

punjabkesari.in Thursday, Jan 17, 2019 - 03:00 PM (IST)

प्रयागराजः राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बृहस्पतिवार को सपरिवार विशेष विमान से प्रयागराज पहुंचे। बम्हरौली हवाईअड्डे पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल राम नाईक और प्रदेश के कई कैबिनेट मंत्रियों ने राष्ट्रपति का स्वागत किया। कुंभ का वैभव देखने आए राष्ट्रपति क्रूज से संगम पहुंचे। उनके साथ उनकी पत्नी सविता कोविंद भी थीं। राष्ट्रपति सुबह करीब साढ़े नौ बजे वायु सेना के विशेष विमान से बम्हरौली हवाईअड्डा पहुंचे।
PunjabKesari
राष्ट्रपति ने यहां गंगा आरती कर विश्व कल्याण की कामना की। राष्ट्रपति ने साधु-संतों से भी मुलाकात की। राष्ट्रपति ने संगम नोज से ही महर्षि भारद्वाज की प्रतिमा का बटन दबाकर अनावरण किया। राष्ट्रपति कोविंद कुंभ में आने वाले देश के दूसरे राष्ट्रपति हैं। डॉ. प्रसाद ने यहां त्रिवेणी में डुबकी भी लगाई थी।
PunjabKesariइस दौरान राष्ट्रपति ने कहा कि आज हम संकल्प लें और बापू के स्वच्छताग्रही मिशन को आगे बढ़ाने में अपना योगदान दें। गांधीजी के मन में स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाने की पीड़ा थी। वह हमेशा स्वच्छता को लेकर चिंतित रहते थे। स्वच्छता का संबंध हमारे स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है। हम स्वस्थ्य रहेंगे तो हमारा परिवार स्वस्थ्य रहेगा और परिवार स्वस्थ्य रहेगा तो गांव स्वस्थ्य रहेगा। इसी तरह स्वस्थ्ता का क्रम बढ़ता रहेगा।
PunjabKesari
सूचना विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रपति अपनी पत्नी के साथ गंगा पूजन में भी शामिल हुए। गंगा पूजन में राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह, पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी और महापौर अभिलाषा गुप्ता भी शामिल हुईं।
PunjabKesari
इस दौरान राष्ट्रपति ने कहा कि आज हम संकल्प लें और बापू के स्वच्छताग्रही मिशन को आगे बढ़ाने में अपना योगदान दें। गांधीजी के मन में स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाने की पीड़ा थी। वह हमेशा स्वच्छता को लेकर चिंतित रहते थे। स्वच्छता का संबंध हमारे स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है। हम स्वस्थ्य रहेंगे तो हमारा परिवार स्वस्थ्य रहेगा और परिवार स्वस्थ्य रहेगा तो गांव स्वस्थ्य रहेगा। इसी तरह स्वस्थ्ता का क्रम बढ़ता रहेगा।
PunjabKesari
राष्ट्रपति सुबह 09.35 बजे पर बम्हरौली एयरपोर्ट पर पहुंचें। वहां से हेलीकॉप्टर द्वारा अरैल स्थित डीपीएस हैलीपेड पर आएं फिर, वहां से सड़क मार्ग से दिन के 10.20 बजे संगम नोज पहुंचें। यहां वह गंगा पूजा में उन्हें हिस्सा लेना है। दिन के 11.06 बजे तक गंगा पूजन किया। यहां गंगा पूजा करने के बाद राष्ट्रपति अरैल क्षेत्र में स्थित परमार्थ निकेतन के शिविर में पहुंचेंगे, जहां विश्व शांति यज्ञ में प्रथम आहुति उनके हाथों डाली जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static