इस मंदिर में आए दिन होते हैं चमत्कार, मुकेश अंबानी का भी है मंदिर से गहरा संबंध

punjabkesari.in Thursday, Jan 17, 2019 - 02:55 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
राजस्थान के श्रीनाथ मंदिर के बारे में तो सब जानते होंगे, इस मंदिर का मुकेश अंबानी से बहुत गहरा संबंध है। कहा जाता है कि मुकेश अंबानी किसी भी शुभ कताम को करने से पहले यहां ज़रूर जाते हैं। केवल मुकेश अंबानी ही नहीं बल्कि उनके पूरे परिवार की इस मंदिर के प्रति गहरी आस्था जुड़ी हुई है। यहीं कारण है मुकेश अंबाने ने अपने बेटी की शादी का सबसे पहला न्यौता भी श्रीनाथ की ही दिया था। ये सब बातें शायद बहुत से लोगों को पता होगी क्योंकि पिछले कुछ दिन नीता अंबानी की शादी से जुड़ी हर बात सुर्खियों में रही है। लेकिन आज हम आपको नीत अंबानी की शादी से जुड़े श्रीनाथ मंदिर से जुड़ी ऐसी  बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में शायद किसी को नहीं पता होगा।  
PunjabKesari

दिल्ली से करीब 600 कि.मी दूर राजस्थान के नाथद्वारा में भगवान श्रीनाथ जी का धाम स्थापित है।राजस्थान का ये श्रीनाथ मंदिर देशभर में अपने चमत्कारों के लिए जाना जाता है। मान्यताएं है कि इस मंदिर में आज भी बहुत चमत्कार देखने को मिलते हैं। ऐसी मान्यता है श्रीनाथ जी की भक्तों में इतनी शक्ति है कि यहां आने वाले हर भक्त की सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। बता दें कि श्रीनाथ जी भगवान स्वयं श्रीकृष्ण के अवतार हैं, और वे लगभग 7 साल के थे जब से वे यहां विराजमान थे। मंदिर में स्थापित श्रीकृष्ण की इस संगमरमर काले रंग की मूर्ति को एक ही पत्थर से बनाया गया है। 
PunjabKesari

21 तोपों की सलामी
पूरी दुनियाभर में ये केवल एकमात्र ऐसा मंदिर है जहां श्रीकृष्ण को 21 टोपों की सलामी दी जाती है। ऐसी मान्यता है कि यहां के पूरे इलाके में ये इकलौता ऐसा मंदिर है जिसके राजा कोई और नहीं बल्कि नाथद्वारा के श्रीनाथ जी हैं। बता दें कि यहां स्थापित श्रीकृष्ण की प्रतिमा में हीरे जड़े हुए हैं। इस मंदिर की सबसे बड़ी खासियत है कि यहां चावल के दानों में भक्तों को श्रीनाथ के दर्शन होते हैं। इसलिए लोग यहां से चावलों के दाने लेकर जाते हैं और अपने घरों की तिज़ोरी में रखते हैं ताकि उनके घर में कभी पैसों से संबंधी कोई परेशानी न हो। 
PunjabKesari

यहां करते हैं श्रीकृष्ण निवास
यहां रहने वाले लोगों के साथ-साथ यहां आने वाले लोगों का भी मानना है यहां यानि श्रीनाथ मंदिर में आज भी भगवान श्रीकृष्ण साक्षात मौज़ूद हैं। पौराणिक कथाओं के अनुसार एक बार कुछ चोरों ने मिलकर भगवान की प्रतिमा में लगे इस हीरे को चुराने की कोशिश की थी, लेकिन चोर प्रतिमा से हीरे को निकाल नहीं सके। बल्कि जब चोर हीरे को निकालते तो हीरा अपने आप वापिस मूर्ति तक पहुंच जाता।
PunjabKesari

हीरे से जुड़ा है एक अद्भुत रहस्य 
मान्यताओं के अनुसार श्रीनाथ जी मंदिर की प्रतिमा में लगे हीरे से एक बहुत ही दिलचस्प बात जुड़ी है, जिसे जानकर शायद हर कोई दंग रह जाएगा। इतना तो हम आपको बता चुके हैं श्रीनाथ मंदिर में स्थापित श्रीकृष्ण की मूर्ति में हीरे लगे हुए हैं, लेकिन अब हम आपको इससे जुड़ी ये जानकारी देने वाले हैं कि इसे लूटने के लिए कौन और कैसा आया था।16 फरवरी 1739 में नादिर शाह ने नाथ द्वारा पर इस मंदिर पर हमला किया था, जो सिर्फ हीरा और मंदिर का बाकी का खज़ाना लूटने के लिए किया गया था। परंतु पौराणिक कथाओं की मानें तो जब नादिर शाह मंदिर में खज़ाना लूटने के आया तो मंदिर के बाहर बैठे एक फकीर ने उसे चेतावनी दी कि अगर वो मंदिर के अंदर जाएगा तो उसकी आंखों की रोशनी चली जाएगी। परंतु वो नही माना और जैसे ही उसने मंदिर के अंदर कदम रखे तो अचनाक से उसकी आंखों की रौशनी चली गई और वो मंदिर की नौ सीढ़िया तक नहीं चढ़ सका। कहते हैं नादिर शाह की आंखों की रोशनी तब लौटी थी जब उसने अपनी दाढ़ी के साथ इन्हें साफ किया था। 
PunjabKesari
नमकीन चीज़ों में लग रहीं हैं चीटियां तो घर में आने वाला है ये खतरा (VIDEO)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News