मिड-डे मील एप पर मैसेज न भेजने वाले स्कूल प्रमुखों को शोकॉज नोटिस

punjabkesari.in Thursday, Jan 17, 2019 - 02:30 PM (IST)

लुधियाना(विक्की): मिड डे मील ऐप पर एस.एम.एस. न भेजना अब स्कूल प्रमुखों को महंगा पड़ सकता है। ताजा मामले में डी.ई.ओ. एलीमैंट्री बलवीर सिंह ने सभी ब्लाक प्राइमरी अफसरों व स्कूल प्रमुखों को नोटिस भेजकर स्पष्टीकरण भी मांगा है कि उनके अधीन आते कई स्कूल प्रमुख मिड-डे मील मोबाइल एप पर मैसेज क्यों नहीं भेज रहे। आज जारी नोटिसों में ब्लाक प्राइमरी अफसरों को उक्त स्कूलों के नाम भी बताए गए हैं, जो उक्त विभागीय प्रक्रिया को पूरी करने में गंभीरता नहीं दिखा रहे। गौरतलब है कि शीर्ष अधिकारियों की ओर से मामला ध्यान में लाए जाने के बाद डी.ई.ओ. ने आज उक्त कार्रवाई की है। 

क्या है मिड डे मील एप 
पहली से 8वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को सरकारी स्कूलों में मिड-डे मील के रूप में नि:शुल्क दोपहर का भोजन उपलब्ध करवाया जा रहा है, जिसके चलते राज्य भर के सभी स्कूलों में अनाज  के रूप में चावल और गेहूं के साथ साथ खाना बनाने के लिए अन्य सामग्री के लिए अ‘छा खासा फंड भी मुहैया करवाया जा रहा है और इस काम में पारदर्शित  रखने के लिए विभाग द्वारा मिड डे मील ऐप तैयार की गई है। इस पर रोज़ाना बच्चों की संख्या एवं अन्य जानकारी उपलब्ध करवानी होती है, लेकिन कुछ स्कूलों द्वारा इसे रैगुलर तौर पर अपडेट नहीं किया जा रहा है। 

शीर्ष अधिकारियों के ध्यान में है मामला
डी.ई.ओ. एलीमैंट्री बलवीर सिंह ने समूह ब्लाक प्राइमरी शिक्षा अफसरों को भेजे पत्र में साफ तौर पर लिखा है कि उनके ब्लाक में आते कई स्कूल 1 जनवरी से मोबाइल ऐप पर मिड-डे मील का मैसेज भेजने में लापरवाही बरत रहे हैं। पत्र के मुताबिक लुधियाना जिले से माछीवाड़ा ब्लॉक के 80 प्रतिशत एवं सिधवां बेट ब्लाक-2 के 75 प्रतिशत स्कूलों ने इस ऐप पर मैसेज नहीं भेजे हैं, जिसे विभाग के शीर्ष अधिकारियों ने गंभीरता से लिया है। 

19 ब्लाकों के 26 प्रतिशत स्कूल लापरवाह 
डी.ई.ओ. की ओर से जारी नोटिस में बी.पी.ई.ओज़ को 18 जनवरी तक इसका स्पष्टीकरण देने के निर्देश दिए गए हैं कि उनके ब्लाक के स्कूलों ने 1 जनवरी को मिड-डे मील का मैसेज क्यों नहीं भेजा? बताया गया है कि लुधियाना जिले के विभिन्न 19 ब्लाकों में से करीब 74 प्रतिशत स्कूल हैड तो रोजाना इस ऐप को इस्तेमाल कर रिपोर्ट भेज रहे हैं, लेकिन 26 प्रतिशत स्कूलों ने मिड-डे मील ऐप को इस्तेमाल करने में लापरवाही दिखाई है। 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News