ऑस्ट्रेलिया में गर्मी ने तोड़े रिकार्ड, 50 डिग्री तक पहुंचा पारा

punjabkesari.in Thursday, Jan 17, 2019 - 12:49 PM (IST)

कैनबराः दुनिया में इन दिनों जहां कई देशों में जमकर बर्फबारी हो रही है, वहीं ऑस्ट्रेलिया में तापमान 50 डिग्री तक पहुंच गया है। यहां प्रचंड गर्मी चलते देश के दक्षिण-पूर्वी इलाके में कई जगहों पर ओजोन अलर्ट घोषित कर दिया गया है । स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को आगाह किया है कि चिलचिलाती धूप और गर्म हवा से ओजोन का स्तर बढ़ेगा जिससे कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं।
PunjabKesari
आमतौर पर इस मौसम में सिडनी के आसपास और देश के दक्षिण पूर्व क्षेत्र में तापमान बहुत अधिक रहता है। लेकिन इस साल तापमान ने पुराने कई रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं। कुछ विशेषज्ञों के अनुसार दक्षिण ऑस्ट्रेलिया इस साल दुनिया के सबसे गर्म इलाकों में शामिल हो गया है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है शुक्रवार तक पारा और चढ़ सकता है। बुधवार को देश के प्रमुख शहरों का तापमान 34 से 41 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।
PunjabKesari
दूरदराज के कुछ इलाकों में तापमान 45 डिग्री तक पहुंच गया। मंगलवार को टारकूल शहर का तापमान 49 डिग्री दर्ज किया गया था। गर्मी बढ़ने से करीब दस लाख मछलियों की मौत हो गई है। एडिलेड में होने वाली साइकिलिंग रेस 'टूर डाउन अंडर' के कार्यक्रम में बदलाव किया गया है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News