सिटी रेलवे स्टेशन की कार पार्किंग व साइकिल स्टैंड का ठेका 2.21 करोड़ में अलॉट

punjabkesari.in Thursday, Jan 17, 2019 - 10:21 AM (IST)

जालंधर(गुलशन): फिरोजपुर मंडल के अधिकारियों ने पिछले 6 महीने से बंद पड़ी सिटी रेलवे स्टेशन की कार पार्किंग का ठेका आखिरकार अलॉट कर ही दिया। एन.के.एन. एंड कम्पनी के नाम यह ठेका 3 सालों के लिए अलॉट हुआ है। ठेकेदार ने कार पार्किंग, साइकिल/स्कूटर स्टैंड, रिक्शा स्टैंड, ऑटो स्टैंड व टैक्सी स्टैंड का इकट्ठा ठेका 1,87,83,972 रुपए में लिया है। इस पर उसे 18 प्रतिशत जी.एस.टी. भी देना होगा। कुल मिलाकर पार्किंग ठेकेदार को 3 सालों में रेलवे को 2 करोड़ 21 लाख 65 हजार 87 रुपए अदा करने होंगे।

6 महीने से बंद थी पार्किंग

उल्लेखनीय है कि पार्किंग 6 महीने से बंद पड़ी हुई है, जिस कारण यात्री परेशान हो रहे थे। कुछ महीने तो पार्किंग वाली जगह लावारिस पड़ी रही यात्री अपनी मर्जी से वाहन खड़े करते और ले जाते थे, उन्हें कोई भी पूछने वाला नहीं था। इसके बाद रेलवे अधिकारियों ने पार्किंग वाली जगह को रस्सी लगाकर बंद कर दिया था। स्टेशन पर आने-जाने वाले किसी भी यात्री को कार पार्किंग वाली जगह पर गाड़ी नहीं खड़ी करने दी जाती थी। लोग सड़कों पर ही अपने चौपहिया वाहन खड़ी करने को मजबूर हो रहे थे। पार्किंग ठेकेदार 17 जनवरी से अपना काम शुरू करेगा। 

रेलवे को लाखों रुपए का हुआ वित्तीय नुक्सान 

करीब 6 महीने तक कार पार्किंग का ठेका रिन्यू न होने के कारण फिरोजपुर रेल मंडल को लाखों रुपए का वित्तीय नुक्सान हुआ है। जालंधर सिटी स्टेशन की तरह लुधियाना रेलवे स्टेशन पर भी कई महीने तक कार पार्किंग लावारिस पड़ी रही। लुधियाना स्टेशन की पार्किंग का ठेका कुछ दिनों पहले ही अलॉट हुआ है। उल्लेखनीय है कि जालंधर और लुधियाना जैसे बड़े शहरों की कार पार्किंग से ही रेलवे को हर महीने लाखों रुपए की आय होती है लेकिन फिर भी अधिकारियों ने ठेका रिन्यू करने में 6 महीने से ’यादा का समय लगा दिया। 

ठेका खत्म होने के कारण बंद रही कार पार्किंग 

सिटी रेलवे स्टेशन की कार पार्किंग का ठेका प्राइवेट हाथों में दिया जाता है। अगस्त महीने में ठेका खत्म हो गया था। रेलवे के स्थानीय अधिकारियों ने कार पार्किंग की वसूली बंद करवा दी थी, जिसके बाद ठेकेदार के कारिंदे काम छोड़कर चले गए। लोग अपनी मर्जी से लावारिस पड़ी पार्किंग में वाहन खड़े करते रहे। ऐसे में वाहन चोरी होने का भी अंदेशा बना रहता था। 

4 घंटे कार खड़ी करने के देने होंगे 59 रुपए

कार पार्किंग का ठेका रिन्यू होने के साथ ही पार्किंग के रेट भी बढ़ गए हैं। पहले 4 घंटे के लिए &0 रुपए देने पड़ते थे लेकिन अब 4 घंटे तक के 50 रुपए और इसके साथ 18 प्रतिशत जी.एस.टी. डालकर 59 रुपए भरने होंगे। 4 घंटे से 24 घंटे तक 100 रुपए और 24 घंटे के बाद 200 रुपए प्रतिदिन के चार्जेस लगेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News