त्वचा का रूखापन हो या बेजान बाल, हर प्रॉबल्म का हल हैं ये ब्यूटी टिप्स

punjabkesari.in Wednesday, Jan 16, 2019 - 06:26 PM (IST)

भला कौन सी लड़की खूबसूरत नहीं दिखना चाहती? मगर जरूरी नहीं इसके लिए ब्यूटी पार्लर ही जाएं बल्कि आप चाहें तो थोड़ा-सा समय निकाल कर अपने आपको सवांर सकती हैं। थोड़ी-सी देखभाल से आपकी त्वचा खिली-खिली रह सकती है। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ब्यूटी टिप्स बताते हैं जो आपकी खूबसूरती को बरकरार रखने में मदद करेंगे।

 

त्वचा का रूखापन दूर करने के टिप्स 
चेहरे को करें क्लीजिंग

रात को सोने से पहले चेहरे को क्लींजिंग मिल्क से अच्छी तरह साफ करके मलाई या कोल्ड क्रीम से मालिश करें।

PunjabKesari

होममेड फैस पेक से पाएं निखरी त्वचा

निखरी हुई त्वचा पाना चाहती हैं तो कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स की बजाए होममेड फैस पेक का इस्तेमाल करें। इसके लिए बेसन, दूध, अंडा, शहद, संतरे के छिलकों का पाउडर तथा दही अच्छी तरह मिलकार चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

 

फाउंडेशन का कम इस्तेमाल

डेली रुटीन में फाउंडेशन का कम से कम इस्तेमाल करें। अगर आप फाउंडेशन लगाना ही चाहती हैं इसकी केवल हल्की परत ही लगाएं।

 

सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल

धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन लोशन लगाना ना भूलें। इससे आपकी त्वचा सूरज की हानिकारक किरणों से बची रहेगी।

 

अपनी डाइट भी रखें सही

अपने भोजन में विटामिन, कैल्शियम व प्रोटीन से भरपूर चीजों को शामिल करें। इससे त्वचा को पोषक तत्व मिलेंगे और आप ब्यूटी प्रॉब्लम्स से बचे रहेंगे।

 

हाथों-पैरों की देखभाल के लिए टिप्स 
सोने से पहले करें मालिश

हाथ-पैरों पर रात को सोने से पहले ग्लिसरीन लगाकर अच्छी तरह मालिश करें।

PunjabKesari

सूजन को नींबू से करें दूर

अगर आप हाथों या पैरों में सूजन हो तो उसपर नींबू के रस लगाकर मालिश करें और रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह तक सूजन गायब हो जाएगी।

 

बालों की देखभाल के लिए टिप्स 

ठंडे पानी से धोएं बाल

बालों को धोने के लिए गर्म पानी से ना धोएं क्योंकि इससे वह रूखे व बेजान हो जाते हैं। इसकी बजाए आप ताजे व ठंडे पानी से बालों को धोएं।

 

हेयर मसाज भी है जरूरी

बाल स्वस्थ और मजबूत बनाना चाहते हैं तो हफ्ते में कम से कम 2-3 बार ऑयल मसाज करें। इसके लिए आप नारियल, जैतून, कैस्टर या बादाम तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

PunjabKesari

2-3 बार करें कंडीशनर

बालों को शाइनी और सिल्की बनाने के लिए हफ्ते में कम से कम 2-3 बार कंडीशनर करें। इसके अलावा बालों को ज्यादा देर तक और कसकर ना बांधें।

 

स्वस्थ बालों के लिए अच्छी डाइट

सिर्फ सेहत व स्किन ही नहीं, बालों को स्वस्थ रखने के लिए भी हेल्दी डाइट लेने की जरूरत होती है। ऐसे में आप अपने आहार में पौष्टिक तत्वों से भरपूर चीजों को शामिल करें।

 

होंठों की यूं देखभाल
सॉफ्ट होंठों के लिए ग्लिसरीन

जिंक ऑक्साइड पेस्ट या ग्लिसरीन से होंठों की मसाज करें और फिर पानी से साफ कर लें। इससे होंठों की डेड स्किन निकल जाएगी और व सॉफ्ट होंगे।

 

फटे होंठों के लिए शुद्ध घी 

अगर आपके होंठ बहुत ज्यादा फट रहे हैं तो रात को सोने से पहले शुद्ध घी लगाएं। इससे आपकी रूखे-सूखे होंठ मुलायम हो जाएंगे।

 

नाभि पर लगाएं सरसों का तेल

रोजाना रात को सोने से पहले नाभि में सरसों का तेल लगा लें। इससे होंठों का रूखापन कुछ ही समय में दूर हो जाएगा और वह मुलायम होंगे।

 

लिपस्टिक का कम करें इस्तेमाल

होंठों की खूबसूरती बनाए रखना चाहते हैं तो लिपस्टिक का कम से कम इस्तेमाल करें। लिपस्टिक में मौजूद केमिकल्स होंठों को काला और रूखा बना देता हैं।

 

इन बातों का भी रखें ध्यान

स्नान करने से पहले पूरे शरीर पर सरसों तेल में नींबू का रस डालकर मालिश करें। इससे आप सर्दियों में होने वाली खुशकी से बचे रहेंगे।

 

नहाने के लिए गर्म की बजाए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

 

सोने से पहले अपने बालों को सुलझाना ना भूलें। साथ ही बालों को कसकर ना बांधें। इससे सुबह आपके बाल कं फंसेंगे और टूटेंगे भी नहीं।

 

अगर आपके नाखून बार-बार टूटते हो या फिर ग्रोथ न हो रही हो तो इसे मजबूत बनाने के लिए रात को इस पर नारियल तेल या शिया बटर लगाकर मॉइस्चराइज करें।

 

रात को सोने से पहले तकिए को अच्छी तरह साफ करें और बालों को कसकर बांध लें। इसके अलावा सोने से पहले ब्रश ना करना ना भूलें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita Rajput

Recommended News

Related News

static