Jio ने दिलाई अंबानी को बड़ी उपलब्‍धि, इस खास सूची में शामिल होने वाले पहले भारतीय बने

punjabkesari.in Wednesday, Jan 16, 2019 - 06:29 PM (IST)

मुंबईः फॉरेन पॉलिसी पत्रिका ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी को 'शीर्ष 100 वैश्विक चिंतक' की 2019 की वार्षिक सूची में शामिल किया है। पत्रिका के अनुसार, 2018 में एशिया के सबसे अमीर आदमी के रूप में जैक मा को विस्थापित करने वाले अंबानी को दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में स्मार्टफोन इंटरनेट क्रांति में तेजी लाने का श्रेय दिया जाता है। पत्रिका ने अपनी वेबसाइट पर कहा, "44.3 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ मुकेश अंबानी 2018 में जैक मा को पछाड़कर एशिया के सबसे अमीर आदमी बन गए थे। अंबानी की कमाई तेल, गैस और खुदरा क्षेत्रों में उनके कारोबार से होती है लेकिन अपनी नई दूरसंचार कंपनी जियो के माध्यम से वे भारत पर सबसे बड़ा प्रभाव डालने जा रहे हैं।"

PunjabKesariगूगल, फेसबुक को अगला चैलेंज
वेबसाइट पर आगे कहा गया, "जियो के लॉन्च के बाद पहले छह महीनों के लिए सेलुलर डेटा और वॉयस मुफ्त देकर अंबानी दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में 10 करोड़ से ज्यादा लोगों को स्मार्टफोन इंटरनेट क्रांति से जोड़ चुके हैं। अंबानी की योजना का अगला चरण डिजिटल हवाई तरंगों का उपयोग करते हुए कंटेट और लाइफस्टाइल उत्पाद बेचना है और आखिरकार गूगल और फेसबुक से प्रतिस्पर्धा करना है।"

PunjabKesariइस सूची में और भी लोग शामिल
इस सूची में शामिल अन्य प्रमुख हस्तियों में अलीबाबा के सह-संस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष जैक मा, अंतर्राष्ट्रीय मुद्राकोष के प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लेगार्ड, यूरोपीय प्रतिस्पर्धा आयुक्त मार्ग्रेथ वेस्टेगर और लेखक और टीवी होस्ट फरीद जकारिया शामिल हैं।

PunjabKesariमुकेश अंबानी पिछले साल जैक मा को पीछे छोड़ एशिया के सबसे बड़े अमीर बन गए थे। मुकेश अंबानी की मौजूदा संपत्ति 3.05 लाख करोड़ रुपए (4360 करोड़ डॉलर) और जैक मा की 2.63 लाख करोड़ रुपए (3770 करोड़ डॉलर) है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News