बच्चों को वर्दी न मिलने पर शिक्षा मंत्री पंजाब व डी.जी.एस.ई. में ठनी

punjabkesari.in Wednesday, Jan 16, 2019 - 01:04 PM (IST)

गुरदासपुर(विनोद): पंजाब भर में लगभग 12 लाख 75 हजार छात्रों को वर्दी देने में हो रही देरी को लेकर शिक्षा मंत्री पंजाब ओ.पी. सोनी तथा शिक्षा विभाग के अधिकारियों के बीच तनातनी शुरू हो गई है। शिक्षा मंत्री सोनी चाहते हैं कि 31 जनवरी तक सभी छात्रों को यह वर्दी मिले, जबकि डायरैक्टर जनरल स्कूल शिक्षा (डी.जी.एस.ई.) ने शिक्षा मंत्री को कहा है कि किसी भी हालत मे डेढ़ माह से पहले यह वर्दी नहीं दी जा सकेगी।

सोनी इस देरी के लिए शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार और डी.जी.एस.ई. प्रशांत कुमार के बीच तनातनी का आरोप लगा रहे हैं। शिक्षा विभाग के पास इस काम के लिए लगभग 90 करोड़ रुपए आरक्षित पड़े है, जबकि इस काम के लिए 60 प्रतिशत राशि केन्द्र सरकार देती है तथा 40 प्रतिशत राशि पंजाब सरकार ने अपने हिस्से की डालनी है। यदि यह राशि समय पर खर्च नहीं की जाती है तो केन्द्र सरकार से मिली राशि को वापिस केन्द्र सरकार को भेजना होगा।  बीत दिनों डी.जी.एस.ई. ने स्कूल स्तर पर वर्दियां खरीदने का आदेश वापिस लेकर इस काम के लिए ग्लोबल टैंडर करवाने का आदेश जारी किया था। इस सारी प्रक्रिया को पूरा करने में लगभग डेढ़ माह का समय लगना निश्चित है तथा तब तब सर्दी का मौसम निकल जाएगा।

कितने छात्रों को होगा लाभ
*
12 लाख 75 हजार विद्यार्थी कर रहे वर्दी का इंतजार 
*600 रुपए खर्च आना है एक विद्यार्थी की वर्दी पर 
*80 करोड़ रुपए खर्च आने का अनुमान 
*60 फीसदी फंड केन्द्र सरकार, जबकि 40 फीसदी पंजाब सरकार देती है 
*7 लाख लड़कियों को मिलनी हैं वर्दियां।

अधिकारियों की गलती का खमियाजा भुगत रहे बच्चे : यूनियन नेता
इस संबंध में डैमोक्रेटिक अध्यापक फ्रंट पंजाब के नेता अमरजीत शास्त्री ने आरोप लगाया कि गलती करें अधिकारी तथा सजा बच्चों को मिल रही है। इस काम को कुछ अधिकारियों ने सोने की खान बना रखा है। कुछ वर्ष पहले पूरे पंजाब में इस वर्दी के नाम पर स्कैंडल हुआ था तथा गुरदासपुर की एक महिला जिला शिक्षा अधिकारी को नौकरी से हाथ धोना पड़ा था। आज फिर सरकारी अधिकारी उसी नीति पर चल रहे हैं। सर्दी का मौसम खत्म होने वाला है तथा शिक्षा विभाग अभी वॢदयां खरीदने की तैयारी ही कर रहा है। इस संबंधी उच्च स्तरीय जांच होनी चाहिए तथा जो भी अधिकारी दोषी हो उसे सजा मिलनी चाहिए।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News