पंजाब सरकार वसूल रही काऊ सैस, फिरभी सड़कों पर घूम रहे आवारा पशु

punjabkesari.in Wednesday, Jan 16, 2019 - 12:56 PM (IST)

सुजानपुर/पठानकोट(ज्योति, आदित्य, बख्शी) : पंजाब की कैप्टन सरकार पशुओं की संभाल हेतु लोगों से काऊ सैस वसूल रही है, परंतु उसके बावजूद सरकार द्वारा सड़कों पर फिरने वाले आवारा पशुओं को गौशाला नहीं भेज रही है। ये आवारा पशु लोगों के लिए काल का ग्रास बन रहे हैं, जिसके चलते लोगों में सरकार व जिला प्रशासन के प्रति भारी रोष पाया जा रहा है।

गत देर रात 11 बजे एक फाटक पर 2 बैलों की भिडंत में 2 युवकों की जान चली गई थी, जबकि एक युवक अब भी अस्पताल में इलाज करवा रहा है। वहीं पुलिस ने भी धारा 174 के तहत मामला दर्ज कर मामले में इतिश्री कर ली है। आखिर इन युवकों की मौत का जिम्मेदार कौन है? इस संबंधी जानकारी देते हुए ए.एस.आई. बलविन्द्र कुमार ने बताया कि मृतक युवकों की पहचान साहिल कुमार पुत्र बलवान निवासी कश्मीरी मोहल्ला सुजानपुर व गुलशन कुमार पुत्र मंगल दास निवासी मुद्दा के रूप में हुई, जबकि घायल युवक की पहचान कृष्ण राधे पुत्र राजपाल निवासी मंगियाल के रूप में हुई।

उन्होंने बताया कि साहिल कुमार अपने मोटरसाइकिल नं. (एच.पी. 38-ई-7168) पर पठानकोट से सुजानपुर की ओर आ रहे थे, जबकि गुलशन कुमार कृष्ण राधे के साथ अपनी करियाना स्टोर की दुकान बंद कर मोटरसाइकिल नं (पी.बी. 58.ई. 3778) पर वापस घर की ओर जा रहे थे कि रेलवे फाटक के समीप अचानक 2 बैल आपस में भिड़ते हुए सड़क के बीच आ गए, जिससे दोनों युवकों के मोटरसाइकिल बैलों से टकरा गए, जिससे  साहिल कुमार, गुलशन कुमार व कृष्ण राधे गंभीर रूप से घायल हो गए।

वहीं मौके पर गुजर रहे गांव  छोटेपुर के सरंपच अमरपाल सिंह पुत्र गोपाल सिंह ने घटना संबंधी सुजानपुर पुलिस को सूचित किया और घायलों को उपचार हेतु सिविल अस्पताल पहुंचाया, परंतु साहिल व गुलशन ने अपने जख्मों को न सहते हुए रास्ते में ही दम तोड़ दिया, जबकि कृष्ण राधे का अस्पताल में उपचार चल रहा है। ए.एस.आई. बलविन्द्र कुमार ने बताया कि पुलिस ने सरपंच के बयानों के आधार पर धारा 174 के तहत मामला दर्ज कर शव पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिए हैं।

करोड़ों वसूले पर पशु फिर भी सड़कों पर हैं घूम रहे : डा. रघुवीर सिंह 
डा. रघुवीर सिंह ने कहा कि अगर सरकार काऊ सैस वसूल रही है तो फिर आवारा पशुओं की समस्या को क्यों हल नहीं करती है। यह पशु किसानों की फसलों को भी तबाह कर रहे हैं। जिले में करोड़ों काऊ सैंस पर इक्टठे किए पर फिर भी आवारा पशु सड़कों पर घूम रहे हैं जोकि सड़क हादसों को न्यौता दे रहे हैं।

कहां खर्च हो रहा काऊ सैस का पैसा : सुरेश महाजन
सुरेश महाजन राजू, दर्शन त्रिपाठी ने कहा कि राज्य सरकार लोगों से प्रतिमाह काऊ सैस वसूल रही है, इसके बावजूद भी यदि सड़कों पर आवारा पशु फिर रहे हैं तो लोगों द्वारा सरकार को दिया जाने वाला काऊ सैस का पैसा कहां खर्च हो रहा है। यदि सुजानपुर में गऊशाला बनी हैं तो गऊशाला के पदाधिकारियों को चाहिए वे सड़क में फिरने वाली आवारा गऊओं को गऊशाला में बांध कर रखें ताकि पशुओं से होने वाले हादसों पर अंकुश लग सके। यदि सरकार टैक्स वसूल रही है तो गऊशाला में फंड भेजे ताकि पशुओं की सही संभाल हो सके।

 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News