कंगारू यूनिट मां की गोद में पलेंगे नवजात

punjabkesari.in Wednesday, Jan 16, 2019 - 12:46 PM (IST)

गुडग़ांव (ब्यूरो): सिविल अस्पताल में पैदा होने वाले नवजात शिशुओं के बेहतर देखरेख व उचित इलाज को लेकर अस्पताल प्रबंधन की ओर से कंगारू मदर केयर यूनिट बनाई गई है। 3 बेड के इस वार्ड में आरामदायक सोफे लगाए गए हैं। जहां मां कंगारू की तरह आराम से शिशु को अपने सीने से लगा कर रहे सकेंगी। यह शिशुओं के  बेहतर स्वास्थ्य ग्रहण करने में लाभदायक साबित होगा। वहीं जननी आसानी से शिशु को स्तनपान करवा सकेंगी। बैठे-बैठे थक जाने की स्थिति में मां शिशु को लेकर बेड पर लेट भी सकती है। इस यूनिट को अपग्रेड करने का काम फिलहाल जारी है।

अधिकारियों के मुताबिक इस सप्ताह काम पूरा हो जाएगा। बताया गया है कि शिशुओं की देखभाल के लिए यह एक बेहद ही प्रभावकारी और सुरक्षित विधि है। इससे कमजोर या कम वजन के पैदा होने वाले शिशुओं के पोषण में मदद मिलेगी। यहां शिशुओं के साथ उनकी जननी भी रह सकेंगी। नवजात शिशुओं को अकसर जल्दी ठंड लग जाती है।

ऐसे में यदि शिशु को जननी के सीने से चिपका कर रखा जाए तो वे उसके शरीर की गर्मी से स्वस्थ रह सकते हैं। बता दें कि अभी तक बीमार बच्चों को अकेले ही स्पेशल न्यूबार्न केयर यूनिट में रखा जाता है। ऐसे में शिशुओं को पौष्टीक आहार मिलने में परेशानी होती थी और उन्हें ठीक होने में भी ज्यादा समय लगता है। वहीं अस्पताल की पीएमओ डॉ. कांता गोयल के मुताबिक एसएनसीयू में कंगारू मदर केयर यूनिट बनाई गई है। यहां शिशुओं को अपनी जननी के साथ रहने का मौका मिलेगा। जिससे उनके स्वास्थ्य में भी जल्द सुधार आने की उम्मीद है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static