ब्राजील और लंदन जैसा बनेगा भारत का NSE, शेयर बाजार में होने जा रहा है बड़ा बदलाव

punjabkesari.in Wednesday, Jan 16, 2019 - 10:32 AM (IST)

नई दिल्ली : शेयर बाजार में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। कारोबारी प्रशासन में उच्च मानक स्थापित करने वाली कम्पनियों के लिए नैशनल स्टॉक एक्सचेंज (एन.एस.ई.) एक अलग श्रेणी तैयार करने जा रहा है। इसका उद्देश्य वित्तीय और कामकाज के लिहाज से बेहतर कम्पनियों को एक अलग पहचान देना होगा। यह योजना वर्ष 2000 में ब्राजील के स्टॉक एक्सचेंज बोवेस्पा द्वारा शुरू की गई थी। इस श्रेणी में शामिल होने वाली कम्पनियों को बेहतर नकदी प्रवाह, ऊंचे मूल्यांकन और बेहतर संस्थागत निवेशकों का लाभ मिलेगा। यह व्यवस्था लंदन स्टॉक एक्सचेंज (एल.एस.ई.) सहित दुनिया के कई वैश्विक एक्सचेंजों द्वारा शुरू की गई है।

कम्पनियों को कड़े नियमों का करना होगा पालन
इस संदर्भ में एन.एस.ई. के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्याधिकारी (सी.ई.ओ.) विक्रम लिमये ने कहा कि एक अग्रणी नियामक के तौर पर एन.एस.ई. ने अपने यहां सूचीबद्ध कम्पनियों में बेहतर कारोबारी प्रशासन पर जोर दिया है। हमारी यह पहल एक ऐसा बदलाव लाएगी जिसमें साफ-सुथरी कम्पनियों को अधिक तवज्जो मिलेगी। इसके साथ ही मौजूदा नियमों के मुकाबले कम्पनियों को इस नई व्यवस्था में अधिक कड़े नियमों का पालन करना होगा।

ये कम्पनियां होंगी शामिल
इस नई श्रेणी में एन.एस.ई. के मुख्य बोर्ड में शामिल कुछ खास शुद्ध परिसंपत्तियों और एक सीमा से अधिक औसत कारोबारी मूल्य वाली कम्पनियां ही शामिल होंगी। इस सूची में शामिल कम्पनियां अगर एक समय सीमा के भीतर नियमों का पालन नहीं कर पाती हैं तो उन्हें बाहर जाना होगा। हालांकि बाहर निकलने वाली कम्पनी मुख्य बोर्ड में बनी रहेगी और इस श्रेणी की कम्पनियों को मौजूदा नियमों के मुकाबले अधिक कड़े दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News