Kumbh Mela 2019: पहले शाही स्नान में 1.40 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी

punjabkesari.in Wednesday, Jan 16, 2019 - 09:46 AM (IST)

प्रयागराज: मकर संक्रांति पर अखाड़ों के नागा साधुओं के शाही स्नान के साथ ही कुंभ मेला मंगलवार से प्रारंभ हो गया। कड़कड़ाती ठंड में सुबह करीब 5.45 बजे 10 डिग्री सेल्सियस से भी कम तापमान में पंचायती अखाड़ा महानिर्वाणी, पंचायती अटल अखाड़ा, तपोनिधि पंचायती आनंद अखाड़ा के नागा साधु-संन्यासी अपने लाव-लश्कर के साथ संगम पहुंचे और डुबकी लगाई। इसके बाद नागा साधुओं के सबसे बड़े अखाड़े पंच दशनाम जूना अखाड़ा, पंच दशनाम आवाहन अखाड़ा और शंभू पंच अग्नि अखाड़ा के साधु-संन्यासियों ने शाही स्नान किया।

PunjabKesariजूना अखाड़े के लश्कर में नागा साधुओं के पीछे अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरि जी महाराज का रथ था और इनके पीछे जूना अखाड़े के अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष विश्वंभर भारती महाराज का रथ था। 3 केंद्रीय महिला केंद्रीय मंत्रियों महामंडलेस्वर खाद्य प्रसंस्करण राज्यमंत्री निरंजन ज्योति, स्मृति ईरानी, उमा भारती ने गंगा, यमुना और सरस्वती के संगम में स्नान किया। मेला प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि सुबह 11 बजे तक 67 लाख लोगों ने स्नान किया और शाम तक यह संख्या 1.40 करोड़ के पार हो गई।

PunjabKesariकुंभ के लिए 4200 करोड़ रुपए का है बजट
उत्तर प्रदेश सरकार के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने बताया कि प्रयागराज में चल रहे कुंभ मेले के लिए 4200 करोड़ रुपए का आबंटन किया गया है, जो 2013 के महाकुंभ के बजट का 3 गुना से आधिक है। पूर्व की सरकार ने महाकुंभ पर 1300 करोड़ रुपए खर्च किए थे। कुंभ मेले का क्षेत्र 3200 हेक्टेयर है।

PunjabKesari

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static