वर्ल्ड ट्रेड सैंटर से हटाई सऊदी अरब की कलाकृति

punjabkesari.in Tuesday, Jan 15, 2019 - 05:08 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमेरिका में वर्ल्ड ट्रेड सैंटर के बाहर 9\11 हमलों में जान गंवाने वाले अमेरीकियों की याद में बने स्मारक स्थल पर सऊदी अरब का प्रतिनिधित्व करने वाली एक कलाकृति लगाने को लेकर पर्यवेक्षकों ने आपत्ति जताई है। इसके बाद वहां लगी कलाकृतियों को हटाया जा रहा है। दरअसल, वर्ल्ड ट्रेड सैंटर के दफ्तर के बाहर जी 20 देशों का प्रतिनिधित्व करने वाली कैंडी (टॉफी) के आकार की कुछ प्रतिमाओं की प्रदर्शनी लगाई गई है। इस प्रदर्शनी को 'कैंडी नेशन्स' नाम दिया गया है।

इन्हीं प्रतिमाओं में से एक प्रतिमा पर सऊदी अरब का झंडा लिपटा हुआ है। 2011 में लगाई गईं ये प्रतिमाएं न्यूयॉर्क के अलावा कई देशों में दिखाई जा चुकी हैं। लेकिन कुछ पर्यवेक्षक WTC में सऊदी अरब के झंडे पर एतराज जता चुके हैं। WTC में 9/11 आतंकवादी हमले में मारे गए 3,000 अमेरिकियों का स्मारक है। 9/11 हमले करने वालों में 15 सऊदी नागरिक शामिल थे।

अमेरिकी कांग्रेस में 9/11 से जुड़ी एक रिपोर्ट पेश करने वाले एक आयोग के सह अध्यक्ष रहे बॉब ग्राहम के मुताबिक उस रिपोर्ट में सऊदी अरब को भी हमले के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था, हालांकि रिपोर्ट को सार्वजनिक नहीं किया गया। प्रदर्शनी का प्रबंध करने वाले प्राधिकरण ने कहा कि वह 9/11 से जुड़े स्मारक और कई साझीदारों के संपर्क में है और कलाकार के साथ मिलकर प्रदर्शनी को दूसरी जगह स्थानांतरित करेगा। प्राधिकरण ने कहा कि प्रदर्शनी को जॉन एफ कैनेडी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर स्थानांतरित किया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News