मकर संक्रांतिः योगी ने गोरक्षनाथ मंदिर में चढ़ाई खिचड़ी, की सुख समृद्धि की कामना

punjabkesari.in Tuesday, Jan 15, 2019 - 04:28 PM (IST)

गोरखपुरः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने मकर संक्रांति के पावन पर्व पर नाथ संप्रदाय के प्रसिद्ध शिवावतारी गोरक्षनाथ मंदिर में खिचड़ी का भोग लगाया। योगी ने तड़के चार बजे गोरक्षनाथ मंदिर में खिचड़ी चढ़ाई जिसके बाद मंदिर में परंपरागत रूप से खिचड़ी चढ़ाने का सिलसिला शुरू हो गया।

चटक धूप के बीच यहां आस्था का सैलाब हिलोरें मारता दिखाई पड़ा। बड़ी तादाद में श्रद्धालुओं ने कतारबद्ध होकर शिवावतारी गोरक्षनाथ के दर्शन किए और भोग लगाकर परिवार की सुख समृद्धि की कामना की। सदियों से गोरक्षनाथ मंदिर में मकर संक्रान्ति के दिन खिचड़ी यानी कच्चा चावल,दाल और तिल चढ़ाने की परंपरा रही है।
 

मान्यता के अनुसार योगी गोरखनाथ हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा के ज्वाला मंदिर से भ्रमण के बाद गोरखपुर आए थे और यहीं से उन्होंने अपने योग स्थल पर मकर संक्रान्ति के दिन खिचड़ी चढ़ाने की शुरूआत की थी। पूर्वी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में स्थित गोरखनाथ मंदिर में आज उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों के अलावा बिहार तथा पड़ोसी देश नेपाल से भी भारी संख्या में श्रद्धालु खिचड़ी चढ़ाने आते हैं। अपरान्ह एक बजे तक छह लाख से अधिक भक्त शिवावतारी को खिचड़ी चढ़ा चुके थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ruby

Recommended News

Related News

static