आऊट ऑफ सिलेबस का पेपर तैयार करने वाले होंगे ‘आऊट’

punjabkesari.in Tuesday, Jan 15, 2019 - 02:29 PM (IST)

सिरसा(भारद्वाज): अब उन तमाम शिक्षकों को पैनल से बाहर कर दिया जाएगा जो पेपर को तैयार करने के लिए अपना उदासीन रवैया अपनाए हुए हैं अथवा निरंतर चूक कर रहे हैं। चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय का परीक्षा विभाग बड़ा सख्त हो गया है और ऐसों के खिलाफ कार्रवाई के लिए एक्शन प्लान भी तैयार किया जा रहा है। यही नहीं हाल ही में ङ्क्षहदी का पेपर आऊट ऑफ सिलेबस तैयार करने वाले शिक्षक पर भी कार्रवाई की गाज गिर सकती है और कहा जा रहा है कि यह शिक्षक पैनल से ही आऊट कर दिया जाएगा।

दरअसल, परीक्षा के दौरान अक्सर ऐसी शिकायतें सामने आईं जिसमें कहा जा रहा था कि या तो पेपर संबंधित विषय का नहीं अथवा पेपर को आऊट ऑफ सिलेबस तैयार किया गया है। इसी प्रकार सोमवार को भी ऐसी ही शिकायत लेकर कई विद्यार्थी परीक्षा नियंत्रक के पास पहुंचे। इन सभी ने बताया कि बीती 12 जनवरी को बी.ए. प्रथम समैस्टर के रि-अपीयर ङ्क्षहदी विषय की परीक्षा हुई। परीक्षा में ङ्क्षहदी का सिलेबस बाहर से था। परीक्षा में पेपर वर्ष 2016 बैच का था। जबकि विद्याॢथयों को 2017 बैच का पेपर दिया गया। इस शिकायत पर परीक्षा विभाग भी सख्त हुआ और बताया गया है कि जल्द ही संबंधितों के खिलाफ कड़ा एक्शन लिया जाएगा।

कमेटी में रखा जाएगा मामला
शिकायकत्र्ता विद्याॢथयों ने परीक्षा नियंत्रक से यह भी मांग की थी कि उन्हें ग्रैस माक्र्स दिए जाएं। इस पर इन सभी को आश्वासन दिया गया कि उनकी शिकायत वाजिब है और यह मामला विश्वविद्यालय की शिकायत कमेटी में रखा जाएगा। इस कमेटी के फैसले के बाद आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। लेकिन परीक्षा नियंत्रक ने यह भरोसा भी दिलाया कि विद्याॢथयों को किसी तरह की परेशानी अथवा उनका नुक्सान नहीं होने दिया जाएगा।

पैनल तैयार करता है पेपर
चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय की ओर से शिक्षकों का वह एक पैनल बनवाया हुआ है जो विभिन्न विषयों के पेपर तैयार करता है। प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार बी.ए. स्तर के पेपर तैयार करने के लिए पैनल में शामिल शिक्षक को 600 रुपए और एम.ए. स्तर का प्रश्न पत्र तैयार करने वाले शिक्षक को 800 रुपए दिए जाते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static