CBI अधिकारी का तबादला, अवैध रेत खनन मामले में अखिलेश की भूमिका की कर रही थीं जांच

punjabkesari.in Tuesday, Jan 15, 2019 - 01:21 PM (IST)

लखनऊः अवैध रेत खनन मामले की जांच कर रहे केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (Central Bureau of Investigation) ने अपने 4 अधिकारियों का तबादला कर दिया है। इसमें खनन मामले में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) की कथित भूमिका की जांच की निगरानी कर रहीं सीबीआई की डीआईजी गगनदीप गंभीर का नाम भी शामिल है। अब डीआईजी RANK के अधिकारी अनीश प्रसाद के हाथों में इस मामले की कमान सौंपी गई है।

उल्लेखनीय है कि, इस मामले में IAS अधिकारी बी चंद्रकला, सपा विधायक रमेश मिश्रा, लीज होल्डर आदिल खान समेत कई लोग जांच के दायरे में हैं। खनन मामले की जांच के लपेटे में अखिलेश भी आ सकते हैं, क्योंकि मुख्यमंत्री रहते हुए तब खनन विभाग उन्हीं के पास था। CBI के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक, अखिलेश की भूमिका की जांच की जाएगी और उनसे भी पूछताछ की जा सकती है। जांच एजेंसी ने साल 2012 से लेकर 2016 तक के रेत खनन पर अपनी जांच बैठाई है, जबकि अखिलेश 2012 से 2013 के बीच मुख्यमंत्री रहते हुए खनन विभाग भी संभाल रहे थे।

NGT ने यूपी में कुछ समयाविधि के लिए रेत खनन पर रोक लगा रखी थी, बावजूद इसके अधिकारियों ने इसकी इजाजत दी और यूपी में रेत का खनन जारी रहा। IAS अफसर बी चंद्रकला ने एनजीटी के आदेश का उल्लंघन करते हुए रेत खनन की लीज को मंजूरी दी थी। साथ ही उनपर लाइसेंस रिन्यू करने का भी आरोप है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepika Rajput

Recommended News

Related News

static