MP में आज से भरे जाएंगे कर्जमाफी के फार्म, 26 बैंकों के जरिए होगा योजना का क्रियान्वयन

1/15/2019 1:01:09 PM

भोपाल: किसान कर्जमाफी का वादा लेकर सत्ता में आई कांग्रेस मंगलवार को इसका लाभ देने के लिए मैदान में उतरेगी। 15 जनवरी से एक साथ पूरी सरकार, विधायक और पार्टी पदाधिकारी किसानों के फार्म भरवाने की शुरुआत करेंगे। मुख्यमंत्री कमलनाथ खुद भोपाल के किसानों से मुलाकात कर इस योजना की शुरुआत करेंगे। वही मंत्री, विधायक और कांग्रेस नेता जिलों में मोर्चा संभालेंगे। पंचायतों में किसानों की हरे और सफेद रंग की सूचियां चिपकाई जाएंगी। इसके बाद 22 जनवरी से किसानों के खाते में पैसा पहुंचाया जाएगा। कांग्रेस की कोशिश है कि चुनाव से पहले ज्यादा से ज्यादा किसानों को कर्जमाफी का लाभ दिया जा सके, ताकि लोकसभा चुनाव में इसका फायदा पार्टी को मिले।
 

PunjabKesari
 

सोमवार को मंत्रालय में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सभी संभागायुक्तों तथा कलेक्टर्स को मुख्य सचिव एस आर मोहंती ने निर्देश देते हुए कहा कि 'मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना के आवेदन पत्र ग्राम पंचायत स्तर पर 15 जनवरी की स्थिति में अनिवार्यत: उपलब्ध हों। समस्त ग्राम पंचायतों में 18 जनवरी तक हरी और सफेद सूचियां चस्पा होना सुनिश्चित किया जाए। योजना के तहत 22 फरवरी से किसानों को भुगतान होना है। जिला स्तर पर सभी गतिविधियों का संचालन समय सीमा में सुनिश्चित किया जाए। इस संबंध में उन्होंने दूर-दराज के जिलों डिंडौरी, अलीराजपुर, सिंगरौली, श्योपुरकलां, के कलेक्टरों से विशेष रूप से बातचीत कर आवेदन-पत्र प्राप्त होने संबंधी जानकारी प्राप्त की।


PunjabKesari


लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी

मुख्य सचिव की बैठक में कृषि विभाग के अधिकारियों ने योजना से जुड़ी पूरी प्रक्रिया बताई। इस दौरान उन्होंने दो-टूक कहा कि 'मैं यह नहीं सुनूंगा कि फार्म पंचायतों में पहुंचे या नहीं। इस काम को चुनाव की तरह लें और निगरानी भी वैसी ही करें। उज्जैन में कलेक्टर और कमिश्नर के खिलाफ कार्रवाई सिर्फ इसलिए हुई कि वे पूर्वानुमान लगाने में असफल रहे। कर्जमाफी योजना में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। मैं यह नहीं सुनना चाहूंगा कि फार्म ग्राम पंचायत पहुंचे या नहीं।'


PunjabKesari


हिन्दी में होंगें किसानों की नाम और रिकॉर्ड

प्रमुख सचिव किसान कल्याण डॉ. राजेश राजौरा ने योजना क्रियान्वयन के संबंध में प्रस्तुतिकरण दिया। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 26 बैंकों की 7 हजार 500 शाखाओं के माध्यम से योजना का क्रियान्वयन किया जाएगा। ऑफ लाईन आवेदन पत्र हरे, सफेद तथा गुलाबी आवेदन-पत्रों में भरे जाएंगे, जो पर्याप्त मात्रा में जिलों में भेजे जा चुके हैं। इनका ग्राम पंचायतवार समुचित वितरण सुनिश्चित किया जाए। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

suman

Recommended News

Related News