धुंध में जानलेवा साबित हो रहे हैं सड़कों पर कब्जा जमाए लावारिस पशु

punjabkesari.in Tuesday, Jan 15, 2019 - 11:47 AM (IST)

होशियारपुर(अश्विनी): धुंध में सड़कों पर कब्जा जमाए लावारिस पशु लोगों के लिए जानलेवा साबित हो रहे हैं। आए दिन लोग इन लावारिस पशुओं के चलते दुर्घटनाओं का शिकार होकर जान गंवा देते व चोटिल होकर जिंदगी के लिए विकलांग हो जाते हैं। दूसरी तरफ नगर निगम की तरफ से यह दावे किए जाते हैं कि वह इस समस्या का समाधान निकालने के लिए हर संभव पग उठा रही है। इसके लिए वह कैटल पाऊंड बनवाया है। लोग आश्चर्यचकित हैं कि इसके बावजूद पशु सड़कों पर कैसे कब्जा जमाए हुए हैं। इन पशुओं को कैटल पाऊंड में भेजने की व्यवस्था क्यों नहीं की जाती?

होशियारपुर में लावारिस पशुओं से परेशान लोगों को निजात दिलाने के लिए यहां नगर निगम की तरफ से स्थापित कैटल पाऊंड नीलकंठ गऊशाला की स्थापना कुछ समय पहले की गई थी। इसके शुरू होने के पश्चात लोगों को बात की आशा बंधी थी कि अब नगर में बाजारों, गलियों में घूमने वाले लावारिस पशुओं से लोगों को निजात मिल जाएगी। इसके बावजूद लोगों की परेशानी व समस्या अभी भी ज्यों कि त्यों बनी हुई है। 

नगर के जालंधर रोड, सिविल अस्पताल के निकट बाबा श्री चंद मार्कीट के पास, मॉडल टाऊन में रोशन ग्राऊंड के निकट, नई आबादी में शनिदेव मंदिर के निकट, सुतैहरी रोड, ऊना रोड आदि क्षेत्रों में हर समय लावारिस पशुओं के झुंड घूमते नजर आते हैं। हर रोज किसी न किसी क्षेत्र में पैदल जा रहे अथवा दोपहिया वाहनों पर जा रहे लोग आवारा सांडों के आतंक का शिकार होकर चोटिल होते हैं।

जिलाधीश से लगाई समस्या का स्थायी समाधान निकालने की गुहार
जिला श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के जिला प्रधान ठाकुर लक्की सिंह ने जिलाधीश ईशा कालिया ने गुहार लगाई है कि नगर की सभी गऊशालाओं के पदाधिकारियों की बैठक बुलाकर उनसे कहें कि नगर में घूम रहे लावारिस पशु धन को इन गऊशालाओं में रखने की व्यवस्था की जाए। इससे हर रोज हो रही दुर्घटनाओं की रोकथाम हो सकेगी। उन्होंने कहा कि उनकी संस्था इस कार्य में जिला प्रशासन को पूरा सहयोग देगी। 

मेयर शिव सूद ने लोगों की परेशानी की बात स्वीकारी
इस संबंध में नगर निगम के मेयर शिव सूद का कहना है कि नगर निगम की तरफ से स्थापित किए गए कैटल पाऊंड में 100 से ज्यादा गऊएं व अन्य पशु रखे गए हैं। उन्होंने कहा कि कुछ गांवों के लोग व कुछ डेयरी वाले अपने पशुओं को अब भी गली, बाजारों में खुले छोड़ देते हैं। इसके कारण लोगों को होने वाली परेशानी की बात उन्होंने स्वीकार की। उन्होंने कहा कि नगर निगम के कैटल पाऊंड के प्रबंधन का कार्य एक एन.जी.ओ. को सौंपा गया है। इस एन.जी.ओ. के अलावा कुछ और संगठनों की तरफ से भी नगर में सड़कों पर कब्जा जमाए पशु धन को इस कैटल पाऊंड में भेजने के लिए कार्य किया जा रहा है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे भी इस मामले में निगम से सहयोग करें व पशुओं को सड़कों पर खुला न छोड़ें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News