फिल्मों के जरिए लोगों तक पहुंचाई जाएगी सरकारी योजनाओं की जानकारी

punjabkesari.in Tuesday, Jan 15, 2019 - 11:24 AM (IST)

चंडीगढ़(बंसल): सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग हरियाणा के महानिदेशक समीर पाल सरो ने कहा है कि विभाग द्वारा आयोजित रात्रि कार्यक्रम में सरकार की योजनाओं की फिल्में दिखाई जाएं, ताकि जनता को इन योजनाओं की पूरी जानकारी मिल सके और लोग राज्य सरकार की स्कीमों का लाभ उठा सकें।महानिदेशक आज पंचकूला में प्रदेशभर से आए विभाग के अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम आदि को नियमित रूप से अपडेट करें और विभागीय वैबसाइट का भी अवलोकन करके बेहतर सुझाव भेजें, ताकि विभागीय साइट को और बेहतर बनाया जा सके।
 

गांवों में सार्वजनिक स्थलों पर होगी वॉल पेंटिंग 
उन्होंने कहा कि योजनाओं की जानकारी देने के लिए विभाग द्वारा प्रदेश के सभी गांवों में सार्वजनिक स्थलों पर वॉल पेंटिंग करवाई जाएगी। इसके लिए अधिकारी हर गावं में 4-5 स्थानों का चयन करके मुख्यालय को सूची भिजवाना सुनिश्चित करें। इसके अलावा प्रदेश के सभी पैट्रोल पम्पों पर सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों को दर्शाने वाले होॄडग्स भी लगाए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थलों पर सरकार की योजनाओं की वॉल स्क्रीन लगवाने के लिए भी तैयारियां की जा रही हैं। पायलट प्रोजैक्ट के तौर पर गाडिय़ों पर एल.ई.डी. लगाकर सरकार की योजनाओं एवं सामाजिक बुराइयों के प्रति सचेत करने वाली फिल्में दिखाने की योजना भी विभाग द्वारा तैयार की गई है। शुरूआत में करनाल, फरीदाबाद, अम्बाला व गुरुग्राम जिलों को इसमें शामिल किया गया है।

अंत्योदय भवन का दौरा करने के निर्देश 
सरो ने कहा कि जिला स्तर पर अधिकारी हर माह अंत्योदय भवन की विजिट करें और उसमें विभाग की प्रचार सामग्री के वितरण की व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में किए जाने वाले रात्रि कार्यक्रमों को भली-भांति आयोजित करने के लिए सरंपच, सम्बंधित खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी, एस.एच.ओ., उपायुक्त सहित सभी प्रशासनिक अधिकारियों को अवगत करवाएं, ताकि किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। महानिदेशक ने कहा कि विभाग द्वारा सरल पोर्टल के माध्यम से पत्रकारों की मान्यता, हिन्दी आंदोलनकारियों और पत्रकारों की पैंशन के आवेदन ऑनलाइन किए जा चुके हैं। जिला स्तर अधिकारी इनके आवेदन सरल पोर्टल के माध्यम से ही भिजवाना सुनिश्चित करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static