Pakistan को छोड़कर भारत के सभी पड़ोसी राष्ट्रों से हैं अच्छे संबंध: राजनाथ

punjabkesari.in Tuesday, Jan 15, 2019 - 10:24 AM (IST)

बहराइचः केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा कि पाकिस्तान (Pakistan) को छोड़कर भारत के सभी पड़ोसी राष्ट्रों से बहुत ही अच्छे संबंध हैं। उन्होंने कहा कि हमारी पुरानी परंपरा है कि हम भारतीय हमेशा पड़ोसियों के साथ अच्छे रिश्ते बनाकर रखते हैं। भारत चाहता है कि पाकिस्तान से भी हमारे मधुर संबंध हों, लेकिन वह अपनी अवांछनीय गतिविधियों से बाज नहीं आ रहा है।

उन्होंने कहा कि हमारे देश के सैनिक, अर्द्ध सैनिक बल, इंटेलिजेंस तथा जम्मू-कश्मीर का पुलिस बल एक टीम भावना के साथ कार्य करते हुए पाक के नापाक इरादों को नाकाम करते रहते हैं। पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी बाजपेई जी कहा करते थे कि जिंदगी में दोस्त तो बदल सकते हैं लेकिन पड़ोसी नहीं बदलते। वहीं एक देश को छोड़कर सभी हमारे पड़ोसी देश इस हकीकत को समझते हैं। एक समय ऐसा भी आएगा जब हमारे उस पड़ोसी देश को भी उस हकीकत को समझना पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि उनके द्वारा सैनिकों को दो टूक शब्दों में निर्देश दिए गए हैं कि किसी पड़ोसी देश पर पहली गोली मत चलाना, लेकिन अगर कोई एक गोली चलाए तो उसके जवाब में चलाई जाने वाली गोली को गिनने की जरूरत नहीं। बता दें कि, गृहमंत्री अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को सुलभ बनाने के लिए भारत-नेपाल सीमा पर स्थित रुपईडीहा कस्बे में 145 एकड़ भू-भाग पर लगभग 200 करोड़ रूपये से अधिक धनराशि से बनने वाले इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट की आधारशिला रखने के मौके पर आयोजित कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepika Rajput

Recommended News

Related News

static