खेल मंत्री के गृह जिला का हाल, यहां शारीरिक शिक्षिकों के इतने पद खाली

punjabkesari.in Monday, Jan 14, 2019 - 07:17 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): एक तरफ प्रदेश सरकार खेलों को बढ़ावा देने की बात कर रही है तो दूसरी तरफ सरकारी मिडल स्कूलों में पिछले 3 वर्षों से पी.ई.टी. शारीरिक शिक्षक के पद खत्म किए हैं, जिससे दर्जनों अपग्रेड मिडिल स्कूलों में शारीरिक शिक्षकों के पद नहीं भरे गए हैं जिससे सरकारी स्कूलों में छात्र खिलाडिय़ों खेल गतिविधियों में पिछड़ते जा रहे हैं और पिछले तीन सालों से ब्लॉक, जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में दर्जनों स्कूलों के छात्र व छात्राएं भाग नहीं ले पा रहे हैं। कुछ ऐेसा ही हाल खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर के गृह जिला कुल्लू के सरकारी स्कूलों का है, जहां 128 शारीरिक शिक्षकों के पद पिछले 3 वर्षों से खाली चल रहे हैं, जिसके कारण सरकारी स्कूलों में खेलकूद का ढांचा खराब हो गया है। कुल्लू जिला में पिछले 5 वर्ष में 2 दर्जन मिडिल स्कूल अपग्रेड हुए हैं, जिनमें शारीरिक शिक्षक के पद सृजित नहीं किए गए हैं इन सभी स्कूलों में खिलाड़ी छात्र-छात्राएं खेलकूद गतिविधियों में पिछड़ रहे हैं। सरकारी स्कूलों में पिछले एक दशक से सैंकड़ों शारीरिकों शिक्षिकों के खाली पदों के कारण कुल्लू खेलकूद गतिविधियों में पिछड़ रहा है और कुछ गिने-चुने बच्चे सरकारी स्कूलों में नैशनल लेवल पर प्रतियोगिताओं में आगे बढ़ रहे हैं।
PunjabKesari

शारीरिक शिक्षकों के साथ भेदभावपूर्ण रवैया अपना रही सरकार

राजकीय अध्यापक संघ के जिला अध्यक्ष व प्रदेश कार्यकारिणी ने कहा कि प्रदेश सरकार व विभाग को पिछले 3 वर्षों से सैंकड़ों खाली पदों को भरने के लिए बार-बार आग्रह किया गया है और बार-बार सरकार से आश्वासन मिलता है लेकिन खाली पदों को भरने के लिए कोई कदम नहीं उठाए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश क जयराम सराकर ने पिछले एक वर्ष में शिक्षा विभाग में सैंकड़ों पद भरे लेकिन शारीरिक शिक्षक के पदों को नहीं भरा गया और पिछली सरकार के समय में नए अपग्रेड मिडिल स्कूलों में शारीरिक शिक्षकों के पद खत्म कर दिए थे, जिससे सरकार से इन पदों को सृजित करने के लिए भी आग्रह किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार शारीरिक शिक्षकों के साथ भेदभाव पूर्ण रवैया अपना रही है और सरकारी स्कूलों में 120 पी.ई.टी. व 8 डी.पी.ई. के पद खाली पड़े हुए हैं, जिससे पिछले 3 सालों से सरकारी स्कूलों में खेलकूद का ढांचा खराब हो गया है। 
PunjabKesari

...तो मजबूरन करना पड़ेगा आंदोलन

उन्होंने कहा कि सरकार समय रहते मिडिल स्कूल में पी.ई.टी. के पदों को सृजित नहीं करती है और खाली पदों को नहीं भरती है´ तो मजबूरन सरकार के खिलाफ आंदोलन करना पड़ेगा।उन्होंने कहा कि राजकीय शारीरिक संघ ने प्रदेश सरकार व शिक्षा विभाग को ज्ञापन देकर चेताया है कि आनेबाले दो माह भीतर सरकार खाली पदों को भरे जिससे नए सत्र में सभी सरकारी स्कूलो में शारीरिक शिक्षकों के खाली पदों को भरा जाए ताकि सरकारी सभी सरकारी स्कूलों के बच्चें खेलकूद गतिविधियों में ब्लॉक व जिला स्तर की खेलकूद प्रतियोगिता में भाग ले और प्रदेश का नाम राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रोशन कर सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News