स्वास्थ्य मंत्री का जिला स्वाइन फ्लू की चपेट में

punjabkesari.in Monday, Jan 14, 2019 - 02:22 PM (IST)

पटियाला(बलजिन्द्र): स्वास्थ्य मंत्री ब्रह्म महिंद्रा का जिला पटियाला इन दिनों स्वाइन फ्लू की चपेट में है। सरकारी राजिन्द्रा अस्पताल में इस सीजन में अब तक स्वाइन फ्लू के 12 केस रिपोर्ट हो चुके हैं। इनमें से 8 पटियाला जिले के दर्ज किए गए हैं। 

अन्य 4 में से 2 बरनाला, एक बङ्क्षठडा व एक फतेहगढ़ साहिब से सरकारी राजिन्द्रा अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती हो चुके हैं। इनमें से एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग के रिकार्ड की बात की जाए तो अब तक स्वाइन फ्लू से 3 व्यक्तियों की मौत हो चुकी है, जिनमें 2 तो शाही शहर पटियाला जिले के ही हैं। जानकारी के अनुसार 2 केस गत दिवस यानी शनिवार को सरकारी राजिन्द्रा अस्पताल में स्वाइन फ्लू के और पहुंचे हैं। पूरे पंजाब के आंकड़ों पर नजर दौड़ाई जाए तो स्वास्थ्य मंत्री का अपना जिला पटियाला ही स्वाइन फ्लू की बुरी चपेट में है। 

स्वाइन फ्लू से जिले में फैली दहशत
लगातार स्वाइन फ्लू के रिपोर्ट हो रहे केसों से पूरे जिले में दहशत का माहौल है, क्योंकि एक के बाद एक स्वाइन फ्लू जैसी जानलेवा बीमारी के केस निकल कर सामने आ रहे हैं। जहां से भी केस रिपोर्ट हो रहा है, स्वास्थ्य विभाग द्वारा वहां टैमी फ्लू की दवाई पिलाई जा रही है, परन्तु फिर भी स्वाइन फ्लू के केस लगातार बढ़ रहे हैं, जिस को लेकर लोगों में स्वाइन फ्लू के डर से काफी दहशत फैली हुई है।

स्वाइन फ्लू का सबसे बड़ा इलाज जागरूकता
स्वाइन फ्लू का सबसे बड़ा इलाज जागरूकता है। इसलिए विभाग और समाज सेवी संस्थाओं की ओर से इन दिनों स्वाइन फ्लू संबंधी जागरूकता मुहिम चलाई गई है। विभिन्न जगहों पर इस बीमारी संबंधी जागरूकता रैलियां व मीटिंगें आयोजित की जा रही हैं ताकि लोगों को स्वाइन फ्लू के लक्षणों व उसके इलाज संबंधी जानकारी मिल सके। 

राजिन्द्रा अस्पताल में की गई व्यापक तैयारी
सरकारी राजिन्द्रा अस्पताल में स्वाइन फ्लू के मरीजों के लिए बड़े स्तर पर तैयारी की गई है। इनमें 4 वैंटीलेटर स्पैशल स्वाइन फ्लू के मरीजों के लिए ही रिजर्व रखे गए हैं। आईसोलेशन वार्ड अलग से बनाया गया है व कुछ वार्डों को तो स्पैशल रूप से आरक्षित किया गया है। 

क्या कहते हैं जिला एपीडिमोलॉजिस्ट
इस संबंधी जिला एपीडिमोलॉजिस्ट डा. गुरमीत सिंह से बात की गई तो उन्होंने कहा कि विभाग की ओर से बड़े स्तर पर रैलियां और मीटिंगें करके जागरूकता मुहिम चलाई गई है। इसके अलावा जहां से केस सामने आ रहे हैं उस व्यक्ति से संबंधित सभी लोगों को टैमी फ्लू दवाई पिलाई जा रही है और वहां की स्थिति पर नजर रखी जा रही है। जहां तक इलाज का संबंध है तो राजिन्द्रा अस्पताल में स्वाइन फ्लू मरीजों के इलाज के लिए खास प्रबंध किए गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News