किसानों के बीच पहुंचे उपायुक्त, चिंदड़ में किया योजना का शुभारंभ

punjabkesari.in Monday, Jan 14, 2019 - 12:53 PM (IST)

फतेहाबाद (ब्यूरो): क्षेत्र की सेमग्रस्त भूमि में सुधार की दिशा में रविवार को एक बड़ी शुरूआत के तहत उपायुक्त डा. जे.के. आभीर ने गांव चिंदड़ में एक परियोजना का शुभारंभ किया। उन्होंने बताया कि योजना के तहत गांव ङ्क्षचदड़ के अवधुत आश्रम से सेम खत्म करने के लिए अढ़ाई किलोमीटर लंबी पाइप लाइन बिछाई गई है। इस पाइप लाइन के जरिए सेमग्रस्त भूमि के नीचे के पानी को पंचायती भूमि पर बने एक बड़े टैंक में इकट्टा किया जाएगा।

उपायुक्त ने कहा कि बाद में टैंक के पानी को बरानी भूमि पर सरसों व कपास आदि की फ सल में सिंचाई के लिए प्रयोग किया जा सकेगा। सरपंच तथा गांव वालों की मेहनत व भूमि सुधार विभाग की पहल से पंचायती भूमि पर टैंक बनवाया गया है। सेम समस्या के निस्तारण का यह आखिरी पड़ाव नहीं है बल्कि अभी तो महज शुरूआत है। सेम समस्या को चरणबद्ध तरीके से जड़ से ही समाप्त कर दिया जाएगा। समरसता अभियान प्रमुख ने कहा कि ग्रामवासी व सरपंच की दूरदशा को देखते हुए वैज्ञानिक तरीके से 2 महीने में इस गांव के सेम ग्रस्त क्षेत्र को सेम मुक्त कर दिया जाएगा। हिसार के सबरवास व फतेहाबाद के जिन-जिन गांवों में सेम आई है, उनका सर्वे चल रहा है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व वाली सरकार तेजी से सेम ग्रस्त क्षेत्र को उपजाऊ क्षेत्र बनाने में जुटी हुई है। सरकार का पूरा ध्यान किसान की ओर है और सरकार किसान की आमदन को दोगुणा करने को लेकर काम कर रही है। इस क्षेत्र को सेम मुक्त बनाने में जितना डीजल व बिजली लगेगी उसका खर्च समरस्ता अभियान के तहत दिया जाएगा। इस अवसर पर सरपंच प्रतिनिधि प्रधान सिंह, राजेंद्र गोदारा, आचार्य गोपाल दास, नम्बरदार सुरजीत, हनुमान, कृष्ण, गौशाला प्रधान सुरेश शर्मा, जागर गोदारा, फतेह सिंह सिगड़, निहाल सिंह, मांगेराम मांजु, किशोरी लाल, हवा सिंह, विक्रांत ज्याणी, उग्रसैन, राजाराम, भोलाराम सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static