जेल में कैदियों को 10 प्रतिशत ब्याज पर रकम देने वाले गैंग का पर्दाफाश

punjabkesari.in Monday, Jan 14, 2019 - 10:16 AM (IST)

कपूरथला(भूषण): केंद्रीय जेल जालंधर व कपूरथला में बंद कैदियों व हवालातियों को 10 प्रतिशत ब्याज पर रकम देने का नैटवर्क चला रहे एक गैंग का पर्दाफाश करते हुए कोतवाली पुलिस ने 2 सगे भाइयों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। जानकारी के अनुसार ए.डी.जी.पी. जेल ने कपूरथला पुलिस को केंद्रीय जेल में कुछ व्यक्तियों द्वारा 10 प्रतिशत ब्याज पर रकम देने वाले एक गैंग की शिकायत की थी जिसको लेकर एस.एस.पी. कपूरथला सङ्क्षतद्र सिंह ने पूरे मामले की जांच का जिम्मा एस.पी.डी. सतनाम सिंह को सौंपा था।

 उन्होंने अपनी जांच में पाया कि एफ.आई.आर. नंबर 63 तिथि 15 मई 2015 के तहत धारा 21/61/85 के अधीन थाना करतारपुर की पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया कैदी गुरजीत सिंह पुत्र शिंगारा सिंह निवासी गांव आहिया थाना सदर कपूरथला जोकि 10 वर्ष की सजा काट रहा है, अपने भाई तीर्थ नाथ की मदद से जेल काम्पलैक्स में ब्याज पर रकम देने का काम कर रहा है। अपनी जांच को आगे बढ़ाते हुए जब एस.पी.डी. ने तीर्थ नाथ की पत्नी के बैंक खाते की जांच की तो 12 मार्च 2018 से लेकर 1 सितम्बर 2018 तक तीर्थ नाथ की ओर से 2.50 लाख रुपए की रकम निकलवाई गई थी।

जांच के दौरान खुलासा हुआ कि 4 अक्तूबर 2017 से केंद्रीय जेल में बंद गुरजीत सिंह सजा होने से पहले जब भी पेशी पर जाता था तो पेशी के दौरान तीर्थ नाथ अपने भाई गुरजीत सिंह को नकदी देता था जिसकी मदद से गुरजीत सिंह जेल में बंद अपने साथियों को पैसे देकर जेल से कूपन ले लेता था तथा जरूरतमंद कैदियों व हवालातियों से मोटा ब्याज लेकर कूपन बांट देता था। जिसके बाद कूपन लेने वाले कैदी व हवालातियों के परिजन गुरजीत सिंह के भाई तीर्थ नाथ व उसकी पत्नी के बैंक खातों में पैसे डाल देते थे जिसके बदले में गुरजीत सिंह 10 प्रतिशत कमीशन हासिल करता था। 

इसको लेकर जब एस.पी.डी. ने तीर्थ नाथ की पत्नी के खाते में पैसे डालने वाले व्यक्तियों पंकज दास निवासी जमशेर खास, मनीश कुमार निवासी दिल्ली, सुरजीत कुमार निवासी जमशेर खास, रविनाथ सिंह निवासी दरभंगा बिहार, सोहन लाल निवासी गांव थांदिया तथा जसकरन सिंह निवासी जमशेर खास के बयान लिए तो पूरे मामले की सच्चाई सामने आई। इसके आधार पर जेल में बंद 10 प्रतिशत ब्याज का नैटवर्क चलाने वाले दोनों भाइयों तीर्थ नाथ व गुरजीत सिंह के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया। तीर्थ नाथ की गिरफ्तारी के प्रयास जहां जारी हैं, वहीं गुरजीत सिंह को पूछताछ के लिए जल्द प्रोडक्शन वारंट पर थाना कोतवाली लाया जाएगा ताकि उससे जुड़े ओर भी लोगों के संबंध में खुलासा हो सके। 

जेलों को बना रहे हैं कई अपराधी कमाई का जरिया
प्रदेश की जेलों को नशों व अन्य गैर-कानूनी कामों से मुक्त करवाने के लिए चाहे पूरे प्रदेश में विगत कई महीनों से विशेष मुहिम चल रही है पर इसके बावजूद भी कई शातिर अपराधी जहां जेलों के भीतर किसी न किसी तरह नशे की खेप ले जाकर नशा बेच रहे हैं, वहीं कैदियों को मोबाइल से फोन करवाने के नाम से मोटी रकम ले रहे हैं। गौर हो कि इससे पहले भी कपूरथला पुलिस एक ऐसे गैंग का पर्दाफाश कर चुकी है जो जेल में नशे का नैटवर्क चलाने वाले के साथ-साथ नशा सप्लाई करने वाले बड़े ड्रग तस्करों के खातों में लाखों की रकम ट्रांसफर कर रहे थे। वहीं ऐसे ही मामलों का पटियाला व फिरोजपुर जिलों में भी खुलासा हो चुका है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News